हरियाणा के इस शहर की हो गई मौज, जल्द बनेंगे 6 नेशनल हाईवे, जमीनों के रेट छुएंगे आसमान

This city of Haryana has fun, 6 national highways will be built soon, land rates will touch the sky
This city of Haryana has fun, 6 national highways will be built soon, land rates will touch the sky
इस खबर को शेयर करें

Haryana: इन दिनों हरियाणा में नेशनल हाईवे जाल बिछने जा रहे हैं, दरअसल आने वाले समय में हरियाणा प्रदेश के एक शहर को ही सर नेशनल हाईवे से क्नेक्टिविटी होगी। बता दें कि नेशनल हाईवे किसी भी देश की रीड़ की हड् माने जाते हैं, क्योंकि देश से जुड़े तमाम ट्रांसपोर्ट की सुविधा नेशनल हाईवे द्वारा ही एक स्थान से दूसरे स्थान पर पहुंचाई जाती है, अगर किसी देश की रोड़ कनेक्टिविटी अच्छी हैं तो उसे देश की अर्थव्यवस्था भी अच्छी होना लाजमी हैं। वहीं अगर किसी एक शहर से 1 2 नहीं बल्कि 6-6 हाईवे की कनेक्टिविटी हो जाए तो उसे शहर का विकास आने वाले समय में तेज रफ्तार से होगा, क्योंकि एक हाईवे ही विकास के अनेक दरवाजे खोल देता हैं, तो 6 हाईवे बनने के बाद आप उस शहर में होने वाले विकास का अंदाजा लगा ही सकते हैं।

बता दें कि हम जिस स्थान की बात कर रहे हैं वो है हरियाणा प्रदेश के जीद जिले की, जहां पर आने वाले समय में 1-2 नहीं बल्कि 6-6 हाईवे से कनेक्टिविटी होने जा रही हैं। जीद वैसे तो विकास के मामले में काफी पिछला हुआ हैं, लेकिन इन हाईवे के निर्माण से शहर में विकास एक बार फिर से तेज गति पकड़ने वाला हैं, जीद को हरियाणा प्रदेश की राजनीतिक राजधानी बोला जाता है, क्योंकि जिनकी धऱती ने अनके राजनीतिक धुरंधरों को जन्म दिया हैं, हरियाणा के सबसे पुराने शहरों में से एक जीद शहर अब विकास की गति पकड़ता जा रही हैं। इसका कारण शहर से कनेक्टिविटी बढ़ा रहे नए हाईवे को माना जा रहा है, तो आइए जानते है कि जीद में आने वाले समय को कौन-कौन से हाईवे बनकर तैयार हो जाएंगे।

सोनीफत से जीद 352 A नेशनल हाईवे |
सोनीपत से जीद के बीच के सफर को आसान करने के लिए बनाए जा रहे 352 ए नेशनल हाईवे पर इन दोनों के निर्माण कार्य तेजी से चल रहे हैं। यह हाईवे जल्द ही तैयार होकर जीद शहर के लोगों को अपनी सेवाएं देनें लगेगा। आपको बता दें कि नेशनल हाईवे 352A सोनीपत को जीद से जोड़ेगा, इस पर काम भी शुरू कर दिया गया हैं, और जल्द ही निर्माण कार्य पूरा कर लिया जाएगा। नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया के तहत इस हाईवे का निर्माण कार्य 2 अलग कंपनियों द्वारा किया जा रहा हैं। इस हाईवे की कुल लंबाई 80 किलोमीटर हैं, जिसे 2 हिस्सों में बांटा गया हैं, इस हाईवे का निर्माण कार्य सोनीपत से गोहाना और गोहाना से जीद 2 हिस्सों में चल रहा हैं।

170 करोड़ की लागत से बनेगा जीद पानीपत स्टेट हाईवे |
जहां जीद में एक तरफ सोनीपत नेशनल हाईवे का निर्माण कार्य तेजी से चल रहा हैं, तो वहीं दूसरी तरफ जीद और पानीपत के बीच में सरकार स्टेट हाईवे बनाने जा रही हैं। इस हाइवे का निर्माण में हरियाणा सरकार 170 करोड़ रुपए खर्च करने जा रही हैं। इस हाईवे का निर्माण करिए सेंटर रोड़ फंड स्कीम के तहत किया जाएगा, यह हाईवे बनने के बाद जीद से पानीपत का सफर करने वाले हजारों यात्रियों को फायदा देगा।

152 डी का कब उठाएंगे जीद के लोग लाभ
जीद शहर में 152 डी की कनेक्टिविटी होने के बाद शहर वासी इसका लाभ उठा रहे हैं, आपको बता दें की 152 डी बनने के बाद जीद के निवासियों को अंबाला और चंडीगढ़ का सफर आसान हो गया हैं, पहले चंडीगढ़ अंबाला जाने वाले मुसाफिरों को 3 से 4 घंटे का समय लगता था, लेकिन 152 डी बनने के बाद यही सफल 2 घंटे में आसानी से तय किया जा सकता हैं। वहीं इस नेशनल हाईवे के बनने के बाद जीद के नागरिकों का दिल्ली और राजस्थान का सफर भी आसान हो गया हैं।

रोहतक-जीद-नरवाना नेशनल हाईवे 352
जीद शहर को रोहतक और नरवाना से जोड़ने वाला हाईवे 352 बनकर तैयार हो चुका हें, आपको बता दें की इस फोरलेन हाईवे की सौगात जीद वासियों को काफी सालों पहले दी गई थी, लेकिन इस पर निर्माण कार्य शुरू नहीं हो पाया था, लेकिन अब काफी लंबे समय के बाद ये हाईवे बनकर तैयार हो गया है और जीद शहर वासियों को अपनी सेवाएं दे रहा हैं, इस हाईवे के बनने के बाद जीद के लोगों का रोहतक दिल्ली के साथ-साथ पंजाब का सफर भी आसान हो गया हैं।

पानीपत-डबवाली नेशनल हाईवे का निर्माण कार्य होगा जल्द शुरू
वहीं आने वाले समय में जल्द ही जीद शहर की कनेक्टिविटी हरियाणा प्रदेश में बनने जा रहे पानीपत-डबवाली नेशनल हाईवे से कर जी जाएगा। इस नेशनल हाईवे को बनाने की मंजूरी मिल गई हैं औऱ सर्वे का काम भी शुरू कर दिया गया हैं, यह हाईवे बनने के बाद करनाल, जीज, पानीपत, फतेहाबाद और सिरसा को जोड़ने का काम करेगा, इसके साथ-साथ जीद के लोगों का सिरसा का सफर भी आसान हो जाएगा। यह हाईवे सिरसा से उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर तक बनाया जाएगा। इस मार्ग के बनने के बाद जीद के कपास व्यापारियों को सिरसा आने-जाने में काफी सुविधा मिलेंगी।

जम्मू-कटरा-दिल्ली नेशनल हाईवे |
वहीं एनएचएआई के द्वारा जम्मू कटरा दिल्ली नेशनल हाईवे का निर्माण किया जा रहा हैं, यह हाईवे जीद जिले के पीलूखेड़ा से होकर गुजरेगा, इस हाईवे का निर्माण के बाद जींद के लोगों को जम्मू कश्मीर का सफर करने में आसानी होगी, इसके साथ-साथ यह हाईवे जीद शहर की दिल्ली से कनेक्टिविटी भी आसान कर देगा। वहीं इस हाइवे के निर्माण के बाद हरियाणा प्रदेश के अनेक जिले ट्रैफिक से निजात पा सकेंगे। यह हाईवे बनेने के बाद जीद जिले का विकास एक बार फिर रफ्तार पकड़ते जा रहा हैं, इस हाइवे के निर्माण के बाद और जीड की कनेक्टिविटी होने से उद्योगपतियों की नजर भी जिद जैसे शहर में अपने उद्योग स्थापित करने की रहेगी।