एक बार के डसने पर 100 लोगों को मौत के घाट उतार सकता है ये खतरनाक सांप,पढ़ें पूरी खबर

This dangerous snake can kill 100 people in one bite, read full news
This dangerous snake can kill 100 people in one bite, read full news
इस खबर को शेयर करें

Inland Taipan Snake: सांप दुनिया में सबसे अधिक डरावने जीवों में से एक होता है. अलग-अलग देशों में सांप की कई प्रजातियां पाई जाती हैं. कुछ तो बेहद जहरीले सांप होते हैं, जिनके डंसने से किसी भी जीव की कुछ ही सेकेंड में मौत हो सकती है. जहरीले सांप कभी-कभी बड़े जानवरों से भी घातक साबित हो सकते हैं. दुनिया में सांप की लगभग 600 विषैली प्रजातियां पाई गई हैं, जिनमें से लगभग 200 मनुष्यों को नुकसान पहुंचाने में जरा भी वक्त नहीं लेते. इनलैंड ताइपन (Inland Taipan) को दुनिया में सबसे जहरीला माना जाता है.

इनलैंड ताइपन (Inland Taipan) को वैज्ञानिक रूप से ऑक्सीयूरेनस माइक्रोलेपिडोटस (Oxyuranus Nicrolepidotus) नाम दिया गया है. इतना ही नहीं, यह ‘डरावना सांप’ के रूप में भी जाना जाता है. इस सांप के लकवा मारने वाले जहर में टायपॉक्सिन, मायकोटॉक्सिन, न्यूरोटॉक्सिन और प्रोकोआगुलंट्स का मिश्रण होता है, जो रक्त वाहिका और मांसपेशियों के ऊतकों में रक्तस्राव का कारण बनता है और सांस लेने में बाधा डालता है. जहरीलेपन के LD50 पैमाने के अनुसार, अंतर्देशीय ताइपन 0.025mg/kg है. इसका मतलब है कि एक बार काटने से करीब 2.5 लाख चूहे मर सकते हैं.

ऑस्ट्रेलिया में पाए जाते हैं यह सांप
इनलैंड ताइपन मुख्य रूप से ऑस्ट्रेलिया में पाया जाता है. इसका एक आयताकार आकार का सिर होता है. ऑस्ट्रेलियन म्यूजियम के मुताबिक, ये सांप दिन के शुरुआती घंटों में सबसे ज्यादा सक्रिय होते हैं. इनलैंड ताइपन सांप गहरी मिट्टी की दरारों या उसके आस-पास भोजन करते हुए पाए जाते हैं. इनलैंड ताइपन के काटने से एक घंटे से भी कम समय में इंसान की मौत हो सकती है. स्कूल ऑफ केमिस्ट्री ने कहा कि एक बाइट में मैक्सिमम यील्ड 110mg दर्ज की गई है. इसका मतलब है कि एक बार के काटने से करीब 100 से अधिक लोगों या 250,000 चूहों को मारने के बराबर है.