ऐसे पता चलता है कि खरबूजा चीनी जितना मीठा है या नहीं, बस खरीदते समय इन चीजों को चेक कर लें

This is how it is known whether cantaloupe is as sweet as sugar or not, just check these things while buying
This is how it is known whether cantaloupe is as sweet as sugar or not, just check these things while buying
इस खबर को शेयर करें

Tips to buy sweet muskmelon: खरबूजा गर्मियों के मौसम में खाया जाने वाला फल है. यहां कुछ टिप्स बताई गई हैं, जिनकी मदद से आप एक अच्छे और मीठे खरबूजे की पहचान कर सकते हैं.

खरबूजे को नीचे से से देखिए, अगर नीचे से इसका रंग गहरा है, तो खरबूजा मीठा और प्राकृतिक रुप से पका हुआ होगा. अगर खरबूजे का ऊपरी भाग पीला है और उस पर हरी धारियां नजर आ रही हैं तो खरबूजा स्वाद में मीठा होगा.

खरबूजे का निचला हिस्सा अगर सामान्य है तो उसे बिल्कुल भी नहीं खरीदें. ऐसे खरबूजे अंदर से मीठे और पके हुए तो हो सकते हैं. लेकिन, इन्हे केमिकल का इस्तेमाल करके पकाया जाता है.

ज्यादा वजन वाले खरबूजे के अंदर ज्यादा बीज होते हैं और वह कम पका हुआ होता है. ऐसे में हमेशा कम वजन वाला खरबूजा ही खरीदें.

हमेशा ध्यान रखें कि खरबूजा अगर नीचे से गहरे रंग का है तो वह प्राकृतिक रुप से पका हुआ और मीठा होगा. लेकिन अगर वह ऊपर से हरे रंग का है, तो स्वाद में फीका होगा.

खरबूजे की तेज खुशबू से भी पता चल जाता है कि खरबूजा अंदर से मीठा है. पिलपिला या ज्यादा पका हुआ खरबूजा न खरीदें. ऐसा खरबूजा अंदर से सड़ा हुआ हो सकता है. इसके लिए खरबूजे को दबा कर देखें.