मोटापा कम करने में रामबाण है ये चीज, रिसर्च में सामने आई इसकी खासियत

इस खबर को शेयर करें

नई दिल्ली। दुनिया में एक बहुत बड़ा तबका आज मोटापे (ओबेसिटी) की समस्या से जूझ रहा है. इसकी मुख्य वजह जीवन शैली में बदलाव, खानपान, योग-व्यायाम न करना आदि हैं. मोटापे की वजह से न सिर्फ इंसान आकर्षण खो देता है, बल्कि कई तरह की बीमारियों से भी ग्रस्त हो जाता है. लोग मोटापे से निजात पाने के लिये कई तरह की दवाईयों का सेवन करते हैं, साथ ही आखिरी हथियार के तौर पर सर्जरी तक का सहारा लेते हैं. इसके बावजूद अधिक फायदा नहीं मिलता.

मोटापे की गंभीर समस्या से निजात पाने में मददगार
आज आपको भारतीय खानपान में इस्तेमाल की जाने वाले एक खास मसाले के बारे में बतायेंगे, जिसका सेवन मोटापे की गंभीर समस्या से निजात पाने में मददगार साबित हो सकती है. इसे हम लोग “राई” कहते हैं. एक शोध में इंसान के खानपान से होने वाले मोटापे को लेकर यह जानकारी सामने आई कि वजन कम करने में गेहूं और राई फायदेमंद हैं. यह शोध 30 से 70 वर्ष उम्र के महिला व पुरुषों में किया गया था. इस दौरान लोगों का आहार परिवर्तन किया गया था. इसके तहत चल्मर्स यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्नोलॉजी के शोधकर्ताओं दावा किया कि राई से बने खाद्य पदार्थ वजन घटाने मददगार है. इसका सेवन से भूख और मेटाबोलिज़्म पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है.

जिन लोगों में यह शोध किया गया था. उनको दो समूहों में बांटा गया था. इस दौरान एक समूह के आहार में गेहूं और दूसरे में गेहूं के साथ राई से बने उत्पादों को शामिल किया गया. इस दौरान चौंकाने वाले नतीजे सामने आये. गेहूं से बने खाद्य पदार्थ का सेवन करने वाले लोगों में भी असर देखा गया, लेकिन गेहूं के साथ राई से बने आहार लेने वाले लोगों के वजन में, केवल गेहूं से बने खाद्य पदार्थ का सेवन करने वालों की तुलना में लगभग एक किलोग्राम के वजन की कमी देखी गई.

राई के इस्तेमाल से वजन घटाने के साथ शरीर के मेटाबोलिज़्म को बेहतर करने में मदद
शोध में यह भी पता चला कि गेहूं के साथ राई युक्त आहार खाने वालों के शरीर में वसा के स्तर पर सकारात्मक प्रभाव पड़ा था. वहीं, राई के इस्तेमाल से वजन घटाने के साथ शरीर के मेटाबोलिज़्म को बेहतर करने में मदद मिली थी. अब शोधकर्ता यह जांच कर रहे हैं कि राई के इस्तेमाल से वजन में, जो कमी आती है. उसके लिए कहीं आंतों में मौजूद कोई खास तरह का बैक्टीरिया तो जिम्मेदार नहीं है.

राई के नियमित सेवन से शरीर में फाइबर की मात्रा अच्छी
राई के सेवन से होने वाले फायदे को लेकर पहले भी कई शोध किये गए हैं. इनसे मिले नतीजे भी काफी सकारात्मक थे. इनके अनुसार राई के नियमित सेवन से शरीर में फाइबर की मात्रा अच्छी होती है. लोगों में बेहतर ऊर्जा का संचार होता है. लोग ऐसा महसूस करते हैं. तो आप भी अपने भोजन में आज से ही राई का इस्तेमाल शुरू कर दीजिये. इससे शरीर को नुकसान तो नहीं, लेकिन फायदा जरूर मिलेगा.