Fake Loan का ऐसे झांसा देते हैं ठग, छोटी-सी गलती पर खाली हो सकता है आपका बैंक अकाउंट

Thugs give such a pretext of Fake Loan, your bank account may become empty on small mistake
Thugs give such a pretext of Fake Loan, your bank account may become empty on small mistake
इस खबर को शेयर करें

Loan: लोगों को कई बार अपनी जरूरतें पूरी करने के लिए लोन की जरूरत होती है. वहीं लोन की मांग पूरी करने के लिए बैंक के पास जाया जा सकता है. बैंक लोगों को लोन से जुड़ी कई सुविधाएं देते हैं और अलग-अलग प्रकार के लोन भी ऑफर (Loan Offer) करते हैं. इन लोन में पर्सनल लोन, होम लोन, कार लोन, बाइक लोन, एजुकेशन लोन आदि शामिल होते हैं. हालांकि कई बार ऐसा भी देखने को मिला है कि कुछ ठग लोन का झांसा देकर लोगों को चूना लगा देते हैं और उनका पूरा बैंक अकाउंट (Bank Account) ही खाली कर देते हैं. ऐसे में लोगों को कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए ताकी आपके साथ ठगी न हो सके.

वेब लिंक्स पर क्लिक न करें
आपके मोबाइल नंबर पर कई बार अनचाहे मैसेज आ जाते हैं. उन अनचाहे मैसेज में आपको लोन का ऑफर देकर किसी लिंक पर क्लिक करने के लिए भी कहा जा सकता है. ऐसे में किसी भी मैसेज में आए वेब लिंक पर क्लिक न करें. इसके अलावा इंटरनेट पर भी सर्च करने के दौरान अगर कोई अनचाहा वेब लिंक आपके आगे आए तो उसे भी इग्नोर करें और ऐसे किसी भी लिंक पर क्लिक न करें. ऐसा करने पर हो सकता है कि आपकी बैंक डिटेल ठगों के पास पहुंच जाए.

ई-मेल्स
कई बार ठग ई-मेल्स के जरिए भी लोगों को ठगी का शिकार बना लेते हैं. वो लोगों को इस तरह के ई-मेल करते हैं, जिन्हें देखकर ऐसा लगता है कि यह वाकई किसी बैंक या फिर किसी फाइनेंस से जुड़ी कंपनी की ओर से भेजा गया है लेकिन ऐसे ई-मेल भी फर्जी हो सकते हैं. ऐसे में किसी भी लोन से रिलेटेड ई-मेल्स पर जब तक पूरी पड़ताल न कर ली जाए तब तक भरोसा नहीं करना चाहिए.

फर्जी वेबसाइट
डिजिटल जमाने के साथ ही ठगी के तरीके भी बदलते जा रहे हैं. अब ठग तकनीकी का काफी इस्तेमाल करने लगे हैं और बैंकों की फर्जी वेबसाइट भी बनाकर ठगी को अंजाम दे रहे हैं. ऐसे में किसी भी प्रकार का लोन लेने के लिए उस वेबसाइट की भी जांच कर लें कि वो सही है या फर्जी है. इससे भी फर्जी लोन के झांसे में आने से बचा जा सकता है.