हर मर्ज की दवा है आंवला, फायदे जानकर तुरंत खाना कर देंगे शुरू

Amla is the medicine of every merge, knowing the benefits, will start eating immediately
Amla is the medicine of every merge, knowing the benefits, will start eating immediately
इस खबर को शेयर करें

Amla Health Benefits: आंवला (Amla) औषधीय गुणों से भरपूर है. आंवला में मौजूद गुण सेहत के लिए बड़े फायदेमंद है. आंवले का इस्तेमाल कई दवाओं में किया जाता है. आंवला विटामिन सी के सबसे अच्छो स्त्रोतो में से है. इसमें विटामिन सी के अलावा विटामिन ए, विटामिन बी कॉम्प्लेक्स, कार्बोहाइड्रेट और फाइबर मौजूद होते हैं. इसमें पोटैशियम, कैल्शियम, ,मैग्निशियम और आयरन जैसे मिनरल्स मौजूद होते हैं, जो कई बीमारियों में फायदेमंद हैं. अगर आंवले को अपनी डेली डाइट में शामिल कर लिया जाए तो सेहत से जुड़ी कई दिक्कतों में आराम मिल सकता है. आंवला पाचन, इम्युनिटी और इंफेक्शन जैसी दिक्कतों में फायदा पहुंचाता है.

पाचन की दिक्कत दूर करे

डाइट में आंवले को शामिल कर पाचन से जुड़ी दिक्कतों से छुटकारा मिल सकता है. आंवले के सेवन से पाचन, कब्ज, अपच और गैस की परेशानी दूर हो जाती है. अगर आपको खाने के डाइजेशन में परेशानी होती है, ठीक से मल त्याग नहीं हो पाता है तो आंवले से बनी चीजें खाना शुरू कर दीजिए.

इम्युनिटी बढ़ाए

आंवला में मौजूद विटामिन सी इम्युनिटी बढ़ाने में कारगर है. आंवला से बनी चीजों का सेवन करने से इम्यूनिटी बढ़ती है. इससे बीमारियों से लड़ने की शक्ति आती है. बीमारियों वाले मौसम में आंवला को डाइट में शामिल करने से सर्दी-जुकाम जैसे इंफेक्शन्स से बचा जा सकता है.

हड्डियां मजबूत करे

आंवला हड्डियों के लिए फायदेमंद माना जाता है. आंवले में कैल्‍शियम भरपूर मात्रा में होता है जो हड्डियों को मजबूत बनाने के काम आता है. हड्डियों से जुड़ी परेशानियों जैसे ऑस्ट्रोपोरोसिस, अर्थराइटिस और जोड़ों के दर्द में भी आंवला के सेवन करने से आराम मिलता है. हड्डियों का दर्द दूर करने के लिए सुबह की डाइट में आंवला जूस शामिल करना बेहद फायदेमंद होगा.

दिल के लिए फायदेमंद

आंवला हार्ट के मरीजों के लिए भी फायदेमंद है. आंवला में मौजूद विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट्स जैसे पोषक तत्व हार्ट की सेहत के लिए फायदेमंद हैं. आंवला में क्रोमियम बीटा हार्ट की नसों को ब्लोकेज से बचाता है जिससे हार्ट अच्छी तरह से काम करता है और हेल्दी बना रहता है.

आंखों की रोशनी बढ़ाए

आंवला आंखों के लिए बहुत फायदेमंद है. आंवला में मौजूद विटामिन सी आंखों की रोशनी बढ़ाने में मदद करता है. आंवला से बनी चीजें जैसे जूस मुरब्बा और चटनी खाकर स्वाद के साथ-साथ आंखों की रोशनी बढ़ाई जा सकती है.

शुगर कंट्रोल करे

आंवला में मौजूद न्यूट्रिएंट्स डायबिटीज को कंट्रोल करने का काम करते हैं.
आंवला इंसुलिन का लेवल सामान्य बनाए रखने में मदद करता है. शुगर को कंट्रोल करने के लिए आंवला का जूस पीना चाहिए.

इंफेक्शन दूर करे

आंवला में मौजूद पोषक तत्व इंफेक्शन को दूर करने में भी कारगर हैं. आंवला बैक्टीरिया से लड़ने का काम करता है. ये बॉडी को डिटॉक्स कर जहरीले पदार्थों को शरीर से बाहर निकालता है. इसके सेवन के जरिए सर्दी-जुकाम और पेट के इंफेक्शन से निजात मिल सकता है.