अभी अभीः राजस्थान के इन 12 जिलों में आज आंधी-बारिश का अलर्ट, यहां देंखे विस्तार से

Thunderstorm and rain alert in these 12 districts of Rajasthan today, heat will show from tomorrow
Thunderstorm and rain alert in these 12 districts of Rajasthan today, heat will show from tomorrow
इस खबर को शेयर करें

जयपुर। राजस्थान के 12 जिलों में आज शनिवार को आंधी-बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। जबकि रविवार को मौसम सामान्य रहेगा। तामपान में तीन डिग्री तक बढ़ोतरी होगी। मौसम विभाग के अनुसार अलवर, बांरा, भरतपुर, दौसा, डूंगरपुर, झुंझुनूं, सीकर, बीकानेर, चूरू हनुमानगढ़, नागौर और श्रीगंगानगर में शनिवार को आंधी और हल्की बारिश का यलो अलर्ट जारी किया है। शुक्रवार को भी भरतपुर समेत कुछ जिलों में बूंदाबांदी हुई थी।

7 मई से गर्मी दिखाएगी तेवर

बता दें पिछले 15 दिनों से प्रदेश के लोगों को गर्मी से काफी राहत मिली हुई थी और पूरे प्रदेश में बारिश का अलर्ट था जो कि अब शनिवार के बाद समाप्त होने वाला है। आने वाली 7 मई से राज्य के ज्यादातर इलाकों में गर्मी का सितम देखने को मिलेगा। मौसम विभाग ने आंधी बारिश की गतिविधियों में आगामी 24 घंटों बाद कमी होने तथा दिनांक 7 मई से राज्य के अधिकांश भागों में मौसम शुष्क रहने की प्रबल संभावना बताई है।

गिरता तापमान चढ़ने का सिलसिला

करीब 20 दिनों से राजधानी जयपुर समेत अधिकांश जिलों में मौसम खुशनुमा बना हुआ था। प्रदेशभर के ज्यादातर जिलों में बारिश की फुंआरों से तल्ख् गर्मी के तेवरर नरम बने हुए थे और मई के मौसम में ठंडी हवाओं का दौर था। प्रदेश के लोग इस गर्मी में ठंडे मौसम का आनंद भी खूब उठा रहे थे। तो कहीं तेज बारिश व आलों ने काफी मुसिबत भी खड़ी कर दी थी। लेकिन अब आने वाले दो दिनों में गिरा हुआ पारा उपर चढ़ने का क्रम शुरू होगा। इससे राज्य में गर्मी तेज होने की पूरी उम्मीद है। आगामी 3 दिनों के दौरान अधिकतम तापमान में 3-4 डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी होने की संभावना है। 8-9 मई के दौरान कुछ भागों में अधिकतम तापमान 40-43 डिग्री सेल्सियस के आसपास दर्ज होने की संभावना है।