बच्चे की पढ़ाई के लिए पैसे जोड़ने हैं, कहां निवेश करना चाहिए

इस खबर को शेयर करें

नई दिल्ली: बहुत से लोग अपने भविष्य के वित्तीय लक्ष्य (Financial Goal) के लिए पैसे जोड़ने के बारे में सलाह लेना चाहते हैं। इनमें खुद के रिटायरमेंट, बच्चों की पढ़ाई-शादी, भविष्य में कार खरीदने, छुट्टी पर जाने, घर खरीदने जैसे वित्तीय लक्ष्य हो सकते हैं। म्यूचुअल फंड (Mutual Fund) में निवेश करते समय आपको अपने वित्तीय लक्ष्य की रकम की सही गणना करना जरूरी है। अगर आप अपने वित्तीय लक्ष्य की रकम को तय करते वक्त महंगाई दर का ध्यान रखेंगे तो भविष्य में आपको उस हिसाब से सही रकम जुटाने में मदद मिलेगी। म्यूचुअल फंड (MF) में निवेश के इस आर्टिकल में हम आपको एक सवाल-जवाब के माध्यम से भविष्य के वित्तीय लक्ष्य के लिए रकम जुटाने की जानकारी दे रहे हैं।

सवाल: मुझे इस महीने अपने दफ्तर से बोनस के रूप में ठीक-ठाक रकम मिली है। मेरी बीवी गर्भवती है और उसे इसी महीने बच्चा भी होने वाला है। मैं बोनस में मिली अपनी रकम को एक फंड जुटाने के हिसाब से निवेश करना चाहता हूं। मैं ऐसे फंड में निवेश करना चाहता हूं जहां मुझे 12 फ़ीसदी सालाना की आमदनी हो जाए। इस निवेश का उद्देश्य बच्चे की शिक्षा और शादी है। बच्चे की उच्च शिक्षा के हिसाब से 18 साल में 45 लाख और शादी के हिसाब से 25 साल बाद 20 लाख रुपये जुटाने के लिए यह निवेश करना है। मैं थोड़ा जोखिम ले सकता हूं, मुझे किस माध्यम में निवेश करना चाहिए?

जवाब: अपने अपने वित्तीय लक्ष्य की गणना करते समय महंगाई दर को ध्यान में नहीं रखा है। इस वजह से आपको जरूरत के वक्त कम पैसे मिल सकते हैं। आज से 25 साल बाद बच्चे की शादी के लिए ₹20 लाख की रकम पर्याप्त नहीं है। मौजूदा खर्च को देखते हुए अगर महंगाई की सालाना दर को जोड़ा जाए तो इसके हिसाब से आपको अपने वित्तीय लक्ष्य की रकम में सुधार करना चाहिए। अगर हम सालाना 6 फ़ीसदी महंगाई दर को भी जोड़ें तो 25 साल के बाद अभी के 20 रुपये का खर्च उस वक्त ₹70 लाख के करीब हो जाएगी।

कौन सा म्यूचुअल फंड उचित?
अगर आप जोखिम नहीं ले सकते और लंबी अवधि के लिए निवेश करना चाहते हैं तो आपको फ्लैक्सिकैप (Flexicap) म्यूचुअल फंड में निवेश करना चाहिए। आपको इस बात का भी ध्यान रखना चाहिए कि क्या आपके बोनस की रकम से आपके वित्तीय लक्ष्य पूरे हो जाएंगे या आपको उसके लिए अतिरिक्त निवेश करने की जरूरत पड़ेगी।

निवेश सलाहकार की लें मदद
अगर आप खुद अपने वित्तीय लक्ष्य के लिए रकम तय नहीं कर सकते या महंगाई दर जोड़कर आप सही रकम नहीं निकाल सकते तो आपको भरोसेमंद म्युचुअल फंड एडवाइजर की मदद देना चाहिए। म्युचुअल फंड एडवाइजर आपके जोखिम उठाने की क्षमता, वित्तीय लक्ष्य की रकम और निवेश की अवधि के हिसाब से आपको सही म्यूचल फंड चुनने में मदद कर सकता है।