एक महीने में टमाटर के भाव चार गुणा: अब हिमाचल से हो रहा सप्लाई

Tomato prices quadruple in a month: now supply from Himachal
Tomato prices quadruple in a month: now supply from Himachal
इस खबर को शेयर करें

श्रीगंगानगर: करीब एक महीने पहले तक 20 रुपए प्रति किलो में बिक रहे टमाटर के भाव अचानक आसमान छूने लगे हैं। पिछले एक महीने में ही इसके भाव में चार गुणा तक तेजी आई है। इसके पीछे हिमाचल प्रदेश में टमाटर की फसल खराब होना बड़ा कारण बताया जा रहा है। श्रीगंगानगर में जनवरी से फरवरी के बीच टमाटर की बिजाई होती है। टमाटर की यह बिजाई अगले एक-दो महीने में फसल देती है। ऐसे में जून तक श्रीगंगानगर का लोकल टमाटर बाजार में आता है। इसके बाद हिमाचल से टमाटर ट्रकों के जरिए श्रीगंगानगर तक आता है लेकिन अभी हिमाचल प्रदेश में टमाटर को नुकसान और उमस के मौसम में ट्रांसपोर्टेशन के दौरान इनके खराब होने के चलते भावों में जबर्दस्त उछाल आया है।

एक महीने पहले थे 20 रुपए प्रति किलो
एक महीने पहले टमाटर बाजार में 20 रुपए प्रति किलो में आसानी से मिल रहा था। इसके पीछे स्थानीय फसल का बाजार में होना बड़ा कारण था। इसके बाद जून के अंत तक आते-आते लोकल प्रोडक्शन का सीजन खत्म हो गया और टमाटर हिमाचल प्रदेश से आने लगा। ऐसे में वहां के टमाटर के ट्रांसपोर्टेशन के दौरान खराब होने और वहां भी फसलों को कुछ नुकसान होने के चलते इस एक माह में ही भाव सत्तर से अस्सी रुपए प्रति किलो तक पहुंच गए।

थोक में बिका 55 रुपए प्रति किलो
सब्जी व्यावसाय से जुड़े मनोहरलाल गक्खड़ बताते हैं कि शनिवार को टमाटर थोक में भी 55 रुपए प्रति किलो में बिका है। ऐसे में रिटेल में बिकते-बिकते इसके भाव सत्तर से अस्सी रुपए तक पहुंच जाते हैं। वे बताते हैं कि श्रीगंगानगर के बाहर से हिमाचल से आने के कारण इसके भावों में तेजी रहेगी।

हमारा सीजन खत्म, अब हिमाचल का ही प्रोडक्शन
श्रीगंगानगर जिला सब्जी उत्पादक संघ के जिलाध्यक्ष अमर सिंह ने बताया कि हमारे यहां आम तौर पर जनवरी में टमाटर की बिजाई होती है और जून के अंत तक हमें इसकी फसल मिलती है। अब हमारे यहां के टमाटर का सीजन खत्म होने के बाद हिमाचल प्रदेश से टमाटर आना शुरू हुआ था लेकिन वहां भी फसलों को नुकसान से भाव खूब तेजी पर है। हमारी नई बिजाई अगले साल जनवरी तक होगी। ऐसे में अभी कुछ समय तक तेजी रह सकती है।