अभी अभी: उत्तराखंड में तीर्थयात्रियों से भरी बस गहरी खाई में गिरी, अब तक मिले 25 शव

Traumatic road accident in Uttarakhand, bus full of pilgrims falls into deep gorge; 25 dead
Traumatic road accident in Uttarakhand, bus full of pilgrims falls into deep gorge; 25 dead
इस खबर को शेयर करें

Uttarakhand bus accident: उत्तराखंड के यमुनोत्री हाईवे पर दर्दनाक हादसा सामने आया है. हादसे में 28 तीर्थयात्रियों से भरी बस अनियंत्रित होकर गहरी खाई में गिर गई. हादसे में अब तक 25 लोगों के मौत की पुष्टि हुई है. वहीं, कई लोग गंभीर रूप से घायल हुए हैं. घायलों को नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र में भर्ती कराया गया है.

हादसे में 25 लोगों की दर्दनाक मौत
डीजीपी अशोक कुमार ने बताया कि मध्यप्रदेश के पन्ना जिले से 28 तीर्थयात्रियों को लेकर जा रही एक बस उत्तरकाशी जिले के डामटा के पास खाई में गिर गई. अब तक हादसे में 25 लोगों की मौत हो चुकी है. घायलों को इलाज के लिए अस्पताल भेज दिया गया है. हादसे के बाद मौके पर पुलिस और एसडीआरएफ की टीम काफी देर तक राहत बचाव कार्य में लगी रही.

पीएम ने की अनुग्रह राशि की घोषणा
पीएम मोदी ने उत्तराखंड बस दुर्घटना में मृतकों के परिवारों के लिए 2-2 लाख रुपये और घायलों के लिए 50,000 रुपये की अनुग्रह राशि की घोषणा की है.

सीएम धामी पहुंचे कंट्रोल रूम
बस हादसे को लेकर सीएम पुष्कर सिंह धामी देहरादून के आपदा नियंत्रण कक्ष पहुंचे. उन्होंने जिला प्रशासन को घायलों के समुचित इलाज के साथ ही राहत एवं बचाव कार्य में तेजी लाने के निर्देश दिए.

अमित शाह ने सीएम धामी से की बात
केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर एस धामी से बस हादसे के संबंध में बात की है. उन्होंने ट्वीट किया कि स्थानीय प्रशासन और एसडीआरएफ की टीमें बचाव कार्य में लगी हैं. घायलों को इलाज के लिए अस्पताल ले जाया जा रहा है. एनडीआरएफ टीम भी मौके पर जल्द पहुंचेगी.

सीएम शिवराज ने जताया दुख
मध्यप्रदेश मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने ट्वीट कर कहा कि उत्तराखंड में बस के खाई में गिरने से पन्ना जिले के तीर्थयात्रियों की मौत दुर्भाग्यपूर्ण है. हमारी टीम उत्तराखंड सरकार के लगातार संपर्क में है. घायलों के इलाज और शवों को वापस लाने की व्यवस्था हो रही है.

बस में सवार थे 27-28 यात्री
स्थानीय लोगों ने हादसे की जानकारी फौरन पुलिस को दी. सूचना मिलते ही पुलिस और एसडीआरएफ टीम ने मौके पर पहुंचकर राहत-बचाव कार्य शुरू किया. अभी तक मिली जानकारी के मुताबिक बताया जा रहा है कि ड्राइवर और कंडक्टर की सीट के अलावा बस में 28 यात्रियों के बैठने के लिए सीट थी.

शवों की शिनाख्त जारी
अभी तक हादसे में 25 यात्रियों की मौत हो चुकी है. अभी तक मिले शवों की शिनाख्त नहीं हो सकी है. हादसे की जगह से मिल रहे बैग-पर्स और मोबाइल की मदद से शवों के पहचान की कोशिश की जा रही है. बस में सवार यात्रियों की संख्या के बारे में कहा जा रहा है कि इसमें 27 से 28 तीर्थयात्री सवार थे. घायलों को डामटा प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में भर्ती करवाया गया है. सभी घायलों को गंभीर चोटें आई हैं.

खाई में जगह-जगह पड़ी लाशें
मध्यप्रदेश से यात्रा पर निकले तीर्थयात्रियों को हादसे का बिल्कुल भी अंदाजा नहीं रहा होगा. अचानक बस के खाई में गिरते ही सब सिरह उठे. एक पल में सबकुछ उजड़ गया. प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि हादसे के बाद खाई में जगह-जगह सिर्फ लाशें ही दिख रही थी. खाई की तरफ नजर जाते ही रूह कांप जा रही थी. बस के खाई में गिरते ही वहां अफरा-तफरी मच गई. हर तरफ चीख-पुकार की आवाज ही सुनाई दे रही थी. स्थानीय लोगों ने बताया कि खाई में गिरने के बाद बस के परखच्चे उड़ गए.