यूपी में भीषण गर्मी और लू से बढ़ी परेशानी, पश्चिमी विक्षोभ का असर हुआ सक्रिय, कहां से शुरू हुई बारिश?

Trouble due to severe heat and heat wave in UP, effect of Western Disturbance became active, where did the rain start?
Trouble due to severe heat and heat wave in UP, effect of Western Disturbance became active, where did the rain start?
इस खबर को शेयर करें

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में लगातार गर्मी का प्रकोप बढ़ा हुआ है। गोरखपुर से लखनऊ और नोएडा, गाजियाबाद तक आसमान से गर्मी की बारिश हो रही है। लोग राहत की बारिश की आस लगाए बैठे हैं। लेकिन, लू के थपेड़ों ने लोगों को झुलसाना जारी रखा है। इस बीच एक राहत की खबर आई है। चिलचिलाती गर्मी और गर्म लू के थपेड़ों से मंगलवार को राहत मिलने की उम्मीद है। मौसम विभाग का कहना है कि, नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हुआ है, जिसकी वजह से 23 से 28 मई तक शहर के अलग-अलग हिस्सों में तेज हवाओं के साथ छिटपुट बारिश हो सकती है। इससे पारा कुछ नीचे आएगा। हालांकि, उमस से लोगों की मुश्किलें बढ़ सकती हैं। उधर मेरठ में प्रशासन ने बढ़ती गर्मी के बीच सोमवार को एडवाइजरी जारी की है। वहीं, पूर्वांचल में मौसम बदला है। गोरखपुर समेत आसपास के इलाकों में सुबह से हल्की बारिश होती दिख रही है। वहीं, बादलों ने लखनऊ के आसमान में भी असर दिखाना शुरू कर दिया है। बादलों की गरज से लोगों को चिलचिलाती गर्मी से राहत मिल सकती है।

सबसे कम कीमत पर बेहतरीन स्क्रीन और उत्कृष्ट प्रदर्शन के साथ उच्च गुणवत्ता वाले टैबलेट लें।
मेरठ अपर जिलाधिकारी पंकज वर्मा ने जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण सहित अन्य विभागीय अफसरों के साथ बैठक की। उन्होंने कहा कि मेरठ में दिन का तापमान 41 डिग्री से ऊपर जा रहा है। अभी और बढ़ने की आशंका है। लू के थपेड़े से लोग परेशान हो रहे हैं। कृषि विश्वविद्यालय के मौसम वैज्ञानिक डॉ. यूपी शाही की मानें तो 23 और 24 मई को तापमान और बढ़ेगा। उसके बाद 3 से 5 डिग्री कम होगा। इस दौरान कई जगहों पर हल्की बारिश की संभावना है। आपदा विशेषज्ञ दीपक कुमार के मुताबिक हर साल मार्च से जून के दौरान प्रदेश के कई जनपद में तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के ऊपर चला जाता है जिससे प्रदेश के अधिकांश जिलों में लोग हीटवेव (लू) से प्रभावित होते हैं।

लखनऊ से नोएडा तक प्रभाव, बादलों का असर

लखनऊ में सुबह से ही 7 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चल रही है। इससे लोगों को राहत मिल रही है। दिन में अधिकतम तापमान 39 डिग्री और न्यूनतम तापमान 29 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है। नोएडा और गाजियाबाद में मंगलवार को कुछ इलाकों में हल्की बारिश के आसार हैं। सुबह से 8 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चल रही है। दोनों शहरों में अधिकतम तापमान 42 डिग्री और न्यूनतम तापमान 29 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है। लखनऊ में बादलों का प्रभाव दिख रहा है।

गोरखपुर से बलरामपुर तक राहत की बारिश

गोरखपुर में बारिश जैसी स्थिति बनी हुई है। सुबह से ही कई इलाकों में बूंदाबांदी हो रही है। दिन में तापमान 37 डिग्री और न्यूनतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस रहने की उम्मीद है। गोरखपुर और आसपास के इलाकों में सुबह 7 बजे तक बारिश जैसी स्थिति बने रहने का अनुमान जताया गया है। गोरखपुर में भोर सवा तीन बजे से मौसम ने करवट ली। तेज हवाओं के साथ बरसात हुई। इस दौरान 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चली। मौसम बदलने से 43 डिग्री की भीषण गर्मी से लोगों को राहत मिली है। वहीं, बलरामपुर में मौसम ने करवट ली। तेज आंधी के साथ हुई बारिश और ओलों ने लोगों को भीषण गर्मी से राहत दी। हालांकि, छोटे-छोटे ओलों से आम किसानों को नुकसान की आशंका जताई जा रही है। मौसम विभाग के अनुसार, अगले दो दिनों तक इलाके में बारिश हो सकती है। इससे लोगों को भीषण गर्मी से राहत मिलेगी।

लू से बचने के लिए ये करें

घर से बाहर निकलते समय गमछा, टोपी, चश्मा और छाते का इस्तेमाल करें
हल्के रंग के ढीले सूती कपड़े पहने और कड़ी धूप से बचें
पर्याप्त मात्रा में तरल पदार्थ जैसे छाछ, लस्सी, नमक चीनी का घोल, नींबू पानी पीये
बुज़ुर्ग, बच्चे, गर्भवती का रखें खास ख्याल
काम के बीच आराम जरूर करें
घर की छत पर सफेद पेंट करें
धूप में निकलने से बचने का प्रयास करें
चाय, कॉफी, शराब का सेवन न करें

लू के ये हैं लक्षण

कमजोरी
सिर दर्द
उल्टी
मांसपेशियों में ऐठन