मुखबिर योजना के तहत यूपी सरकार दे रही है 2 लाख रुपये, आप भी ले सकते हैं फायदा

UP government is giving 2 lakh rupees under informer scheme, you can also take advantage
UP government is giving 2 lakh rupees under informer scheme, you can also take advantage
इस खबर को शेयर करें

लखनऊ: उत्तर प्रदेश सरकार ने सूबे में कन्या भ्रूण हत्या को रोकने के लिए मुखबिर योजना का आगाज़ किया है। इस योजना का मकसद राज्य में भ्रूण हत्याओं को रोकना है, ताकि राज्य में लिंग अनुपात बराबर किया जा सके। इस योजना के तहत एक टीम गठित की जाएगी और जो किसी विशेष जगह पर काम करेगी। ये टीम भ्रूण हत्या करने वाले लोगों को पकड़ेगी और उनके खिलाफ एक्शन लेगी। जो कोई भी ऐसे व्यक्ति को पकड़ने में सहायता करेगा, उसे नकद इनाम दिया जाएगा।

इस टीम में कुछ मुखबिर और दो अन्य लोग शामिल होंगे, जिनमें से एक गर्भवती महिला भी होगी। योजना में शामिल एक सहायक के तौर पर कार्य करेगा और उसे प्रदेश सरकार द्वारा नियुक्त किया जाएगा। इस टीम में 3 सदस्य होंगे। इस योजना का हिस्सा बनने के लिए आपको अपने स्थानीय स्वास्थ्य केंद्र से संपर्क करना होगा। यदि आप इस टीम में हैं, तो आपका कार्य, मुख्य काम भ्रूण हत्या में शामिल लोगों का स्टिंग ऑपरेशन करना होगा। उसके बाद केमिकल युक्त नोटों को स्वास्थ्य केंद्र में जमा करना होगा। पुलिस केंद्र से यही पैसा वसूल करेगी और उस पर रासायनिक लेप का पता लगाएगी। इसके बाद दोषी पकड़ में आ जाएगा और मुखबिर टीम को उसका इनाम दिया जाएगा।

हर मामले का खुलासा करने के लिए 2 लाख रुपये प्रदान किए जाएंगे।। मुखबिर को 60,000 रुपये मिलेंगे। गर्भवती महिला (जो झूठे ग्राहक के तौर पर काम करेगी) को 1 लाख रुपये दिए जाएंगे। गर्भवती महिला के साथ जाने वाली सहायिका को 40,000 रुपये दिए जाएंगे। यह राशि चरणों में मिलेगी। प्रथम चरण में मुखबिर को 20 हजार रुपये मिलेंगे। गर्भवती महिला को 30,000 और सहायक को 10,000 रुपये दिए जाएंगे। बचा हुआ पैसा चरणबद्ध तरीके से मिलेगा। जब कोर्ट में मामला जाता है और आरोपी अदालत में पेश होता है, तो तीनों लोगों को दूसरी किस्त हासिल होगी। तीसरी व अंतिम किस्त कोर्ट केस के बाद दी जाएगी।