यूपी सरकार देने जा रही है ‘विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना’ का लाभ, जानिए कैसे करें आवेदन

Pilibhit News: प्रदेश सरकार की 'विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना' की अधिक जानकारी के लिए इच्छुक कारीगर पीलीभीत के जिला उद्योग प्रोत्साहन तथा उद्यमिता विकास केंद्र जा सकते हैं. साथ ही 7068925706 पर है सम्पर्क भी कर सकते हैं.

UP government is going to give the benefit of 'Vishwakarma Shram Samman Yojana', know how to apply
UP government is going to give the benefit of 'Vishwakarma Shram Samman Yojana', know how to apply
इस खबर को शेयर करें

पीलीभीत: उत्तर प्रदेश के पीलीभीत में जिला उद्योग प्रोत्साहन तथा उद्यमिता विकास केंद्र ने कई कैटेगरी के कारीगरों से प्रदेश सरकार की ‘विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना’ का लाभ लेने के लिए आवेदन मांगे हैं. इसके तहत आवेदन करने की अंतिम तिथि 10 अक्टूबर निर्धारित की गई है. इस खास रिपोर्ट में जानिए आवेदन का पूरा प्रोसेस.

दरअसल उत्तर प्रदेश सरकार कारीगरों के लिए विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना लेकर आई है. इसके तहत प्रवासी मजदूरों और पारंपरिक कारीगरों को खुद का रोजगार शुरू करने के लिए सरकार द्वारा आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी. इसके साथ ही उन्हें छह दिवसीय प्रशिक्षण देकर टूल किट भी प्रदान की जाएगी.

जानिए कैसे करें आवेदन
पीलीभीत में रहने वाले बढ़ई, राजमिस्त्री, नाई, दर्जी, हलवाई, सुनार, लोहार और टोकरी बुनकर कारीगर इस योजना के तहत आवेदन कर सकते हैं. इसके लिए प्रशासन ने http://www.diupmsme.upsdc.gov.in वेबसाइट जारी की है. 18 वर्ष की उम्र से अधिक कोई भी इच्छुक कारीगर इस वेबसाइट पर जाकर अपना रजिस्ट्रेशन कर सकता है. वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन के बाद योजना के लिए चयन की प्रक्रिया की जाएग. जिसके बाद चुने गए कारीगरों को कौशल प्रशिक्षण व किट प्रदान की जाएगी. परिवार का एक ही सदस्य योजना में पात्र होगा (परिवार का आशय पति एवं पत्नी से है) योजना के लिए जाति एक मात्र आधार नहीं होगा.

आवेदक को प्रधान तथा नगर पंचायत, नगर पालिका के बार्ड द्वारा प्रदत्त प्रमाण-पत्र प्रस्तुत करना होगा. हस्त शिल्प पहचान पत्र धारक को प्रमाण-पत्र की आवश्यकता नहीं होगी.

प्रदेश सरकार की ‘विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना’‘ की अधिक जानकारी के लिए इच्छुक कारीगर पीलीभीत के जिला उद्योग प्रोत्साहन तथा उद्यमिता विकास केंद्र जा सकते हैं. साथ ही 7068925706 पर है सम्पर्क भी कर सकते हैं.