हर घर नल कनेक्शन देने में यूपी का शाहजहांपुर देश में अव्वल, कई जिलों का प्रदर्शन बेहतर

UP's Shahjahanpur tops in the country in providing tap connection to every house, performance of many districts is better
UP's Shahjahanpur tops in the country in providing tap connection to every house, performance of many districts is better
इस खबर को शेयर करें

लखनऊ। ग्रामीण इलाकों में जल जीवन मिशन के तहत हर घर नल कनेक्शन देने में यूपी का शाहजहांपुर देश में अव्वल साबित हुआ है। एक महीने में सबसे अधिक नल कनेक्शन यहां दिए गए। वहीं बुलंदशहर, बरेली, मिर्जापुर ने भी बेहतर प्रदर्शन करते हुए सर्वेक्षण की अलग-अलग श्रेणियों में स्थान हासिल किया है। ये चारों जिले वाटर क्वालिटी, महिलाओं को जल जांच का प्रशिक्षण देने जैसे विभिन्न मापदंडों पर भी खरे उतरे हैं। सर्वेक्षण में योजना की प्रगति के आधार पर मिलने वाले अंकों से देश भर में जिलों का चुनाव किया जाता है।

जल जीवन मिशन की वेबसाइट पर दिये गये आंकड़ों के मुताबिक अक्टूबर माह में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले यूपी के जिलों में शाहजहांपुर, बुलंदशहर और बरेली के नाम दर्ज हुए हैं। जिलों की रैकिंग में शाहजहांपुर कुल 689990 अंक पाकर सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाली श्रेणी में पहले स्थान पर है। बुलंदशहर 657180 अंक प्राप्त कर दूसरे और बरेली 619114 अंकों के साथ इस श्रेणी में तीसरे स्थान पर है।

अक्टूबर महीने में ही सबसे तेजी से आगे बढ़ने वाले जिलों में यूपी का शाहजहांपुर पहले, मिर्जापुर दूसरे और बुलंदशहर तीसरे स्थान पर है। सरकारी प्रवक्ता के अनुसार दिसंबर महीने तक बुंदेलखंड में 90 प्रतिशत से अधिक नल कनेक्शन प्रदान किए जाने का कार्य युद्ध स्तर पर किया जा रहा है। प्रदेश के अन्य जिलों में भी लक्ष्य पूरा करने में विभाग के अधिकारी पूरी ताकत से जुटे हैं।

पांच श्रेणियों में होता है देश भर से जिलों का चुनाव
जल जीवन सर्वेक्षण-2023 में पांच श्रेणियों में देश भर के जिलों को चुना जाता है। चार श्रेणियों में एक माह में 100 प्रतिशत नल कनेक्शन वाले जिलों को फ्रंट रनर में, 75 से 100 प्रतिशत नल कनेक्शन करने वाले जिलों को हाई एचीवर्स, एचीवर्स की श्रेणी में और 50 से 75 प्रतिशत तक नल कनेक्शन प्रदान करने वाले जिलों को परफार्मर्स की श्रेणी व 0 से 25 प्रतिशत नल कनेक्शन देने वाले जिलों को एस्पिरेंट श्रेणी में शामिल किया जाता है।