उत्तराखंड में जमीनों की खरीद-फरोख्त पर सरकार सख्‍त, CM ने दिए ये कड़े आदेश…

इस खबर को शेयर करें

उत्तराखंड में नैनीताल जिले के धारी स्थित ग्राम सरना में यूपी के अलीगढ़ और संभल आदि के एक समुदाय विशेष की ओर से जमीन खरीदने के मामले में कार्रवाई शुरू हो गई है। दरअसल दोनों ज‍िलों के करीब एक दर्जन लोगों ने एक साथ अनुसूचित जाति के लोगों की 11 नाली कृषि भूमि की रजिस्ट्री अपने नाम करा ली थी। इस पर मुख्यमंत्री उत्तराखंड के निर्देश पर नैनीताल के जिलाधिकारी धीराज गर्ब्याल ने धारी एसडीएम योगेश सिंह को मामले की जांच सौंप दी है।

जिलाधिकारी धीराज गर्ब्याल ने बताया कि उन्होंने धारी एसडीएम योगेश सिंह को इस संबंध में जांच के निर्देश दिए हैं। एसडीएम तीन-चार दिन में इस प्रकरण की जांच रिपोर्ट जिला प्रशासन को सौंपेंगे। इस पर अग्रिम कार्रवाई की जाएगी। एसडीएम नैनीताल योगेश सिंह ने बताया क‍ि सरना गांव में कुछ अनुसूचित जाति के लोगों की ओर से उत्तर प्रदेश के एक समुदाय विशेष के लोगों को बेची गई जमीन का धारा 143 के तहत भू उपयोग परिवर्तन जेडए अधिनियम के तहत कृषि से अकृषि वर्ष 2015 में ही करा लिया गया था।

वर्तमान में जमीन का दाखिल खारिज कराने की प्रक्रिया की फाइल तहसीलदार न्यायालय में लंबित है। इसी बीच कुछ सह खातेधारों और परिवार की महिलाओं ने तहसील न्यायालय में शिकायती पत्र देकर दाखिल खारिज पर आपत्ति दर्ज कराई है। इस पर अब तहसील न्यायालय में इन आपत्तियों पर भी सुनवाई की जाएगी।