Vastu Tips: घर के इस दिशा में लगाए कूलर और AC, सारी समस्याओं से मिलेगी मुक्ति

Vastu Tips: Install cooler and AC in this direction of the house, you will get relief from all problems.
Vastu Tips: Install cooler and AC in this direction of the house, you will get relief from all problems.
इस खबर को शेयर करें

Vastu Tips: वास्तु शास्त्र में घर से संबंधित कई सारे ऐसे नियम बताए गए हैं, जिनका पालन करने के बाद व्यक्ति कभी भी आर्थिक तंगी से परेशान नहीं हो सकता है। ऐसी मान्यता है कि वहीं घर में कुछ ऐसी चीजें होती है, जिन्हें सही ढंग से व्यवस्थित न करने पर घर की हालात खराब हो जाती है। इसके साथ ही घर में वास्तु दोष उत्पन्न हो जाता है। तो आइए आज जानते हैं वास्तु के अनुसार, घर में इलेक्ट्रॉनिक चीजें किस तरह रखनी चाहिए, जिससे घर में खुशियां बनी रहेगी।

कूलर और एसी रखने के नियम
वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर की उत्तर-पश्चिम दिशा को वायव्य कोण माना गया है। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, वायव्य कोण को वायु की दिशा मानी जाती है, जहां से वायु का प्रवाह होता है। वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर के उत्तर-पश्चिम दिशा में कूलर और एसी लगाने से सकारात्मक प्रभाव देखने को मिल सकता है। साथ ही घर में सकारात्मक माहौल बना रहता है। घर-परिवार के सदस्यों की आयु में बढ़ोतरी होती है।

वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर के दक्षिण-पूर्व दिशा में कूलर या एसी नहीं रखना चाहिए। कहा जाता है दक्षिण दिशा में कूलर रखने से घर में वास्तु दोष उत्पन्न होता है। इसके साथ ही वास्तु शास्त्र में कूलर का रंग भी बेहद महत्वपूर्ण माना गया है। वास्तु के अनुसार, घर में कूलर हल्के नीले, सफेद और क्रीम रंग का होना चाहिए। वास्तु के अनुसार, घर में कभी भी गहरे लाल या काले रंग का कूलर नहीं रखना चाहिए।