राजस्थान में वाहन चेकिंग अभियान आज, बिना हेलमेट वाहन चलाने वालों पर होगी कार्रवाई

Vehicle checking campaign in Rajasthan today, action will be taken against those who drive without helmet
Vehicle checking campaign in Rajasthan today, action will be taken against those who drive without helmet
इस खबर को शेयर करें

जयपुर। राजस्थान में बढ़ती हुई सड़क दुर्घटनाओं में दुपहिया वाहन चालकों व सवारी की होने वाली मृत्यु में कमी लाने हेतु शनिवार को बिना हेलमेट दुपहिया वाहन चलाने वालों के विरूद्ध एक दिवसीय सघन अभियान चलाकर कार्यवाही की जाएगी। हेलमेट को लेकर सुबह 9 बजे से लेकर शाम 6 बजे तक अभियान चलाया जाएगा। अतिरिक्त महानिदेशक यातायात वी.के. सिंह ने बताया कि यातायात पुलिस द्वारा प्रदेश में सड़क दुर्घटनाओं में कमी लाने के लिए व्यापक प्रयास किये जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि संभावित दुर्घटना संभाव्य स्थलों को चिह्नित कर विभिन्न एजेसियों के साथ दुपहिया वाहन चालकों एवं सवारी की समन्वय स्थापित कर उनमें तकनीकी सुधार भी निरन्तर करवाये जा रहे हैं।

वाहन चालकों को जागरूक करना

सड़क दुर्घटनाओं में विशेष रूप से मई माह में होने वाली मृत्यु में कमी लाने के लिए शनिवार 13 मई को प्रातः 9 बजे से सायं 6 बजे तक यह सघन अभियान संभालित किया जायेगा और बिना हेलमेट दुपहिया वाहन चालकों के विरुद्ध कार्यवाही के साथ ही जागरूकता के भी प्रयास किये जायेंगे। उल्लेखनीय है कि अभियान का मुख्य उद्देश्य सड़कों पर होने वाले हादसों को रोकने के लिए वाहन चालकों को जागरूक करना है।अभियान के तहत पुलिस रोज वाहन की चेकिंग और चालान काटे जाएंगे। पुलिस का ध्येय है कि सड़क पर हो रहे हादसों को रोकने के लिए वाहन चालक जागरूक हो और सावधानीपूर्वक वाहन चलाए।इसके लिए जगह-जगह जागरूकता से जुड़े पोस्टर, होल्डिंग और पैम्पलेट बांटे जा रहे है। शिक्षण संस्थानों में बच्चों व चौराहों पर वाहनों को रुकवाकर जागरूक किया जा रहौ। सीट बेल्ट लगाने, हेलमेट पहनने, गाड़ी का इंश्योंरेस व कागजात पूरी रखने, शराब पीकर वाहन नहीं चलाने सहित कई सड़क नियमों की जानकारी दी जा रही है।

ढाबों पर शराब बिक्री को रोकने के लिए चेकिंग

इसके अलावा अभियान के तहत हाइवे व अन्य सड़कों पर होटल, ढाबों पर शराब बिक्री को रोकने के लिए चेकिंग भी की जा रही है। शिक्षण संस्थानों में बच्चों को स्कूल छोड़ने के लिए लगी बालवाहिनी के तय मापदंड और बच्चों के सुरक्षित सफर के लिए जागरूक किया जा रहा है। पुलिस ने आमजन से अपील की है कि वे वाहन चलाते समय यातायात नियमों की पालना करें। दुपहिया वाहन चालक बिना हेलमेट घर से नहीं निकलें। कार व अन्य बड़े वाहन चालक सीट बेल्ट को प्रयोग करें। नियमों के प्रति लापरवाह रहने वाले वाहन चालकों के खिलाफ पुलिस सख्ती से कार्रवाई करेगी।