बेहद बुद्धिमान होते हैं कन्‍या राशि के बच्‍चे, पर इस गलती के कारण उठाते हैं नुकसान!

इस खबर को शेयर करें

Characteristics of Virgo Sign/Ascendant Child, Kanya Rashi wale Bachhe Kaise hote hain: किसी भी बच्चे को आप पूरी तरह से अपने सांचे में नहीं ढाल सकते हैं, लेकिन उनकी राशि के जरिए उनके स्वभाव और आदतों से जुड़ी कुछ बुनियादी बातें जानकर उनकी कमियों को दूर जरूर कर सकते हैं. हम लोग आज कन्या लग्न या राशि वाले बच्चों के मनोविज्ञान को समझते हैं. कन्या वाले बच्चों के अंदर किस प्रकार की प्रतिभा होती है, इसको गहराई से जानते हैं.

बेहद सतर्क और शांत स्वभाव के होते हैं बच्चे
कन्या राशि का बच्चा बेहद सतर्क और शांत स्वभाव का होता है. ऐसे बच्चे किसी अजनबी के सामने तो शर्मीले और संकोची बने रहते हैं जबकि परिजनों के साथ बहुत ही खुले हुए होते हैं. इनमें अपनी उम्र की अपेक्षा कहीं अधिक समझदारी, आज्ञाकारिता और नैतिकता होती है. खान-पान के मामले में ये बहुत नखरीले होते हैं. वे केवल चुनी हुई चीजें ही खाते हैं.

एक पल में नाराज और अगले पल खुश होने वाले
इस राशि के बच्चे मनमाफिक बात नहीं हुई तो क्षण भर में क्रोधित हो जाते हैं और प्रसन्न होने में भी इन्हें देर नहीं लगती है. कन्या का अर्थ है सौम्य, सरल, धैर्यवान, भावुक, सुंदर, बुद्धिमान और श्रृंगार पसंद. इन्हें स्पंज वाली रसगुल्ला, रसमलाई आदि रसीली मिठाई पसंद होती हैं.

लाभ लेने का नहीं छोड़ते हैं कोई मौका
इस लग्न या राशि में जन्म लेने वाले बच्चों में बुद्धि की प्रखरता होती है. ऐसे बच्चों की विद्या के प्रति वास्तविक रुचि होती है. ये बच्चे अपने लाभ के लिए जोड़-तोड़ में लगे रहते हैं इसीलिए उन्हें अवसरवादी कहा जाता है. इन लोगों की अवसरवादिता सबके सामने प्रकट भी हो जाती है क्‍योंकि ये हमेशा ऐसी सलाह देते हैं जिसमें उनका फायदा हो.

अधिक उतावलेपन के कारण उठा लेते हैं गलत कदम
कन्या राशि के बच्चों में उतावलापन बहुत अधिक होता है और इसी उतावलेपन में वे कभी-कभी गलत कदम भी उठा लेते हैं. इस उतावलेपन के कारण इन्हें बाद में अपने आप पर ही गुस्सा आता और वे अपने ऊपर से बहुत जल्दी विश्वास खो देते हैं. दरअसल ये बुद्धि प्रधान होते हैं और वे बेकार की मेहनत नहीं करते. इनकी भविष्य की योजना बहुत जबरदस्त होती है. ये किसी के भी बारे में बाहरी आवरण से ही अच्छा या बुरे का निर्धारण करते हैं, यह भीतर गहरे में नहीं जाते हैं. इन्हें विभिन्न प्रकार की विद्याओं का अध्ययन करने का शौक होता है.

व्यवस्था संभालने की विलक्षण प्रतिभा
इस राशि के बच्चे बड़े होकर प्लानिंग, वाणिज्य, डिजाइनिंग, प्रोग्रामिंग व लेखन आदि के कार्यों में जा सकते हैं. ये घर आए मेहमान को बहुत मन से भोजन कराते हैं और इनके अंदर भोजन की व्यवस्था संभालने की विलक्षण प्रतिभा होती है. इस दृष्टि से इन बच्चों को बड़े होकर होटल मैनेजमेंट, होटल या अन्य भोजन से संबंधित व्यवसाय में जाना चाहिए.

समझाने का तरीका होता है बहुत प्रभावशाली
इस राशि के बच्चे किसी भी कार्य को तर्कसंगत और योजनाबद्ध तरीके से करते हैं. इनका समझाने का तरीका बहुत प्रभावशाली होता है. यह अपनी गलत बात को भी तर्क पूर्ण तरीके से ही साबित करते हैं. इनके स्वभाव में स्त्री स्वभाव की झलक दिखती है. किसी कार्य को कब करना चाहिए इसे यह अच्छी तरह से जानते हैं. यह कभी दूसरों से काम लेने में नहीं हिचकते हैं. ये साहसी नहीं होते हैं लेकिन धैर्यवान होने का गुण इन्‍हें बहुत राहत पहुंचाता है.