अभी-अभी: राजस्थान के इन 12 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी, कर ले तैयारी

इस खबर को शेयर करें

सीकर. राजस्थान के सीकर जिले सहित 12 जिलों में गुरुवार को भारी से अति भारी बरसात का अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार इन जिलों में हल्की से मध्यम बरसात सहित कई इलाकों में भारी से अति भारी बरसात हो सकती है। इधर, स्काई मेट वेदर रिपोर्ट ने भी कमोबेश यही भविष्यवाणी की है। रिपोर्ट के अनुसार गुरुवार को पूर्वी राजस्थान में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर तेज बारिश हो सकती है। जबकि पश्चिमी भाग में भी कहीं कहीं हल्की बरसात हो सकती है। मौसम विभाग के अनुसार प्रदेश में शुक्रवार से बरसात की गतिविधियों में और तेजी आएगी।

आज व कल यहां भारी बरसात की संभावना
मौसम विज्ञान केंद्र जयपुर के अनुसार गुरुवार को भरतपुर व जयपुर संभाग के जिलों में अधिकतर स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश व एक-दो स्थानों पर भारी बारिश होने की संभावना है। केंद्र के अनुसार शुक्रवार को सीकर , अलवर, जयपुर, दौसा, टोंक, बूंदी, सवाई माधोपुर व करौली जिले में एक-दो स्थानों पर भारी बरसात होने की संभावना है। वहीं, शनिवार को भी सीकर के अलावा बारां, जयपुर, टोंक, सवाई माधोपुर, बूंदी, भीलवाड़ा, अजमेर व कोटा जिले में एक-दो स्थानों पर भारी बरसात के आसार हैं। इनमें भीलवाड़ा, अजमेर व टोंक जिलों में एक-दो स्थानों पर भारी से अति भारी बरसात भी हो सकती है। जबकि नागौर, चूरु व पाली जिलों में एक-दो स्थानों पर भारी बरसात की संभावना है।

ये कहती है स्काईमेट रिपोर्ट
स्काईमेट वेदर रिपोर्ट के अनुसार गुरुवार को रिपोर्ट के अनुसार गुरुवार को पूर्वी राजस्थान में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर तेज बारिश हो सकती है। जबकि पश्चिमी भाग में भी कहीं कहीं हल्की बरसात हो सकती है। रिपोर्ट के अनुसार पूर्वी राजस्थान, पूर्वी गुजरात के कुछ हिस्सों, कर्नाटक, केरल, विदर्भ, सिक्किम, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश, नागालैंड और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर तेज बारिश हो सकती है। राजस्थान के पश्चिमी भाग, सौराष्ट्र और कच्छ, पश्चिमी मध्य प्रदेश, मराठवाड़ा के कुछ हिस्सों, आंतरिक कर्नाटक, मध्य महाराष्ट्र, तमिलनाडु और लक्षद्वीप में हल्की बारिश संभव है। इसके अलावा गंगीय पश्चिम बंगाल, झारखंड के कुछ हिस्सों, दक्षिण बिहार, पंजाब के कुछ हिस्सों, हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, ओडिशा के कुछ हिस्सों, छत्तीसगढ़, पूर्वी मध्य प्रदेश और कोंकण और गोवा के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश पर भारी बारिश हो सकती है।