चैत्र नवरात्रि के 9 दिन में पहनें ये 9 रंग, मां दुर्गा देंगी बेहिसाब धन-समृद्धि

Wear these 9 colors during the 9 days of Chaitra Navratri, Maa Durga will give you immense wealth and prosperity.
Wear these 9 colors during the 9 days of Chaitra Navratri, Maa Durga will give you immense wealth and prosperity.
इस खबर को शेयर करें

Navratri 9 din 9 colour: नवरात्रि के 9 दिन मां दुर्गा की उपासना के लिए सर्वश्रेष्‍ठ होते हैं. साल में 4 बार नवरात्रि आती हैं. इनमें से चैत्र नवरात्रि की शुरुआत हिंदू नव वर्ष के पहले दिन से होती है. इन 9 दिनों में मां दुर्गा के 9 स्‍वरूपों की पूजा की जाती है. मातारानी के इन नौ स्वरूपों के अलग अलग प्रिय रंग हैं. लिहाजा इन दिनों में माता के प्रिय रंग से उनका श्रृंगार करना चाहिए, साथ ही खुद भी उन रंगों के कपड़े पहनना चाहिए. ऐसा करने से मातारानी प्रसन्‍न होती हैं और खूब धन, सुख-समृद्धि देती हैं. आइए जानते हैं नवरात्रि के 9 दिन के 9 रंग कौन से हैं.

नवरात्रि के पहले दिन का रंग – नवरात्रि का पहले दिन माता शैलपुत्री की पूजा की जाती है. इसी दिन घटस्थापना होती है. नवरात्रि के पहले दिन पीले रंग के वस्त्र पहनकर घटस्थापना और पूजा करें.

नवरात्रि के दूसरे दिन का रंग – चैत्र नवरात्रि के दूसरे दिन मां ब्रह्मचारिणी की पूजा होती है. इस दिन मां ब्रह्मचारिणी का हरे रंग से श्रृंगार करें और खुद भी हरे रंग के कपड़े पहनकर माता की पूजा करें.

नवरात्रि के तीसरे दिन का रंग – नवरात्रि का तीसरा दिन देवी चंद्रघंटा को समर्पित है. इस दिन भूरे रंग के कपड़े पहनकर मां चंद्रघंटा की पूजा करें.

नवरात्रि का चौथा दिन – नवरात्रि के चौथे दिन देवी कुष्‍मांडा की पूजा की जाती है. इस दिन नारंगी रंग के कपड़े पहनकर माता कुष्‍मांडा की पूजा करें.

नवरात्रि के पांचवे दिन का रंग – चैत्र नवरात्रि के पांचवें दिन मां स्कंदमाता की पूजा होती है. मां स्कंदमाता को सफेद रंग प्रिय है, लिहाजा इस दिन सफेद रंग के कपड़े पहनकर माता की पूजा करने से वे प्रसन्‍न करें.

नवरात्रि के छठे दिन का रंग – मां दुर्गा को लाल रंग बेहद प्रिय है लेकिन नवरात्रि के छठे दिन माता कात्‍यायनी की पूजा करते समय लाल रंग जरूर पहनें. साथ ही माता का श्रृंगार भी लाल रंग के वस्‍त्र-आभूषण और फूलों से करें. इससे मातारानी खूब प्रसन्‍न होंगी.

नवरात्रि के सातवे दिन का रंग – नवरात्रि के सातवे दिन मां कालरात्रि की पूजा की जाती है और इस दिन नीला रंग पहना जाता है. साथ ही मां कालरात्रि को नीले रंग के फूल अर्पित करें.

नवरात्रि का आठवां दिन – नवरात्रि के आठवें दिन माता महागौरी की पूजा- उपासना की जाती है. मां महागौरी को गुलाबी रंग अति प्रिय है. लिहाजा इस दिन गुलाबी रंग के कपड़े पहनकर पूजा करें.

नवरात्रि के नौवे दिन का रंग – नवरात्रि के नौवें दिन मां दुर्गा के सिद्धिदात्री स्‍वरूप की पूजा की जाती है. मां सिद्धिदात्री को बैंगनी रंग पसंद है. इस दिन बैंगनी रंग के कपड़े पहनकर पूजा करें.