हिमाचल में बिगड़ा मौसम, शिमला सहित अन्य भागों में झमाझम बारिश, दिन में छाया अंधेरा

Weather deteriorated in Himachal, heavy rain in other parts including Shimla, darkness during the day
Weather deteriorated in Himachal, heavy rain in other parts including Shimla, darkness during the day
इस खबर को शेयर करें

शिमला: हिमाचल प्रदेश में मौसम बिगड़ गया है। येलो अलर्ट के बीच प्रदेश की राजधानी शिमला व अन्य भागों में झमाझम बारिश हो रही है। शिमला में सोमवार सुबह 9:00 बजे ही अंधेरा हो गया। तेज हवाओं के साथ बारिश होने से राजधानी का मौसम ठंडा हो गया है। सुबह करीब 8:45 बजे तेज हवाओं के साथ राजधानी में बूंदाबांदी शुरू हुई। धुंध के चलते अंधेरा इतना बढ़ गया कि गाड़ियों को हेडलाइट जलानी पड़ी। बारिश होने से तापमान में भारी गिरावट दर्ज की गई है। सुबह स्कूली बच्चों और नौकरीपेशा लोगों को भी दिक्कतों का सामना करना पड़ा।

लोग घरों से गर्म कपड़े पहनकर निकल रहे
उधर, सोमवार सुबह बिलासपुर जिले में शुरू बारिश और तेज सर्द हवाएं चलने से ठिठुरन बढ़ गई। लोग घरों से गर्म कपड़े पहनकर निकल रहे हैं। बारिश से किसानों ने राहत की सांस ली है। मक्की की कटाई के बाद जिले भर में किसान रबी फसलों की बिजाई के लिए तैयारी कर रहे हैं। जिला कृषि अधिकारी राजीव ने बताया कि 25 अक्तूबर से रबी की फसल का सीजन शुरू होगा। यह बारिश कृषि के लिए बहुत लाभदायक है।

इतने दिनों तक खराब रहेगा मौसम
वहीं, सिरमौर जिले में भी अंधड़ के साथ बारिश हो रही है। यहां दिन में अंधेरा छा गया। सोलन में भी मौसम खराब बना हुआ है। ऊना जिले में भी मौसम खराब है। यहां दिन में अंधेरा छाने के साथ तेज हवाओं से ठंडक बढ़ गई है। मौसम विज्ञान केंद्र शिमला की ओर से आज प्रदेश में भारी बारिश का येलो अलर्ट जारी किया गया है। जबकि ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बर्फबारी की संभावना है। मंगलवार को भी अधिकतर भागों में बारिश व चोटियों पर बर्फबारी की संभावना है। राज्य में 18 अक्तूबर तक मौसम खराब रहने की संभावना है। 19 से मौसम साफ होने के आसार हैं।

न्यूनतम तापमान
शिमला में न्यूनतम तापमान 11.0, सुंदरनगर 13.0, भुंतर 10.1, कल्पा 3.0, धर्मशाला 15.2, ऊना 15.6, नाहन 16.1, केलांग 1.4, पालमपुर 12.5, सोलन 11.7, मनाली 6.1, कांगड़ा 15.4, मंडी 13.0, बिलासपुर 17.0, चंबा 13.9, डलहौजी 7.9, जुब्बड़हट्टी 11.5, कुफरी 8.8, कुकुमसेरी 2.1, नारकंडा 7.6, रिकांगपिओ 6.8, सेऊबाग 8.5, धौलाकुआं 16.9, बरठीं 15.4, मशोबरा 10.8, पावंटा साहिब 22.0, सराहन 8.5 और देहरागोपीपुर में 14.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है।