राजस्थान तापमान में आई गिरावट: 16 और 17 अक्टूबर को हो सकती है बारिश

इस खबर को शेयर करें

Jaipur: प्रदेश में मौसम बदलने के साथ ही गुलाबी सर्दी का अहसास शुरू होने लगा है, और बीते 48 घंटों से दिन और रात के तापमान (Temperature) में गिरावट होने के साथ ही लोगों को गर्मी और उमस से भी राहत मिलने लगी है. आने वाले दिनों में एक बार फिर से प्रदेश में मौसम (Weather) बदलने की परिस्थितियां अनुकूल बनती हुई नजर आ रही है, जिसके चलते प्रदेश में आचनक ही सर्दी का असर भी बढ़ने की संभावना है.

प्रदेश में बीते कुछ दिनों से लोगों को गर्मी और उमस से राहत मिलने लगी है, जिसकी वजह है कश्मीर (Kashmir) में हो रही बर्फबारी (Snowfall), तो वहीं अब प्रदेश में दो सिस्टम के सक्रिय होने से आने वाले दिनों में प्रदेश के 4 संभागों में एक बार फिर से बारिश (Rain) का तंत्र बनने की संभावना बन रही है, जिसकी वजह से 16 और 17 अक्टूबर को जयपुर, भरतपुर, कोटा और बीकानेर संभाग में हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश होने की संभावना है.

प्रदेश में आने वाले दिनों में फिर से बदल सकता है मौसम
-प्रदेश के चार संभाग में हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश की संभावना
-राजस्थान के ऊपर बन रहे दो सिस्टम के चलते हो सकती बारिश
-जयपुर, कोटा, भरतपुर, बीकानेर संभाग में कई हिस्सों में बारिश की संभावना
-बारिश के बाद दिन और रात के तापमान में जबरदस्त गिरावट की संभावना
-आने वाले कुछ दिनों में करीब 2 से 3 डिग्री तक तापमान में गिरावट की संभावना

मौसम केन्द्र जयपुर निदेशक ने क्या कहा
मौसम केन्द्र जयपुर (Weather station jaipur) निदेशक राधेश्याम शर्मा का कहना है कि वर्तमान में बंगाल की खाड़ी (Bay Of Bengal) में एक नया कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है, इसके प्रभाव से 16 और 17 अक्टूबर को राज्य के ज्यादातर भागों में पूर्वी हवाएं प्रभावी होंगी, साथ ही एक नया पश्चिमी विक्षोभ भी उत्तर पश्चिमी भारत के क्षेत्रों के ऊपर सक्रिय होगा.

हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश होने की प्रबल संभावना है
इन दोनों सिस्टम के प्रभाव से पूर्वी राजस्थान के जयपुर (Jaipur News), भरतपुर व कोटा संभाग के जिलों में 16 और 17 अक्टूबर को मेघगर्जन के साथ कुछ स्थानों पर हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश होने की प्रबल संभावना है. इस दौरान पश्चिमी राजस्थान के बीकानेर संभाग के जिलों में भी 16 और 17 अक्टूबर को कहीं-कहीं हल्की बारिश होने की संभावना है. इस सिस्टम का असर 18 और 19 अक्टूबर से समाप्त होगा.

प्रदेश में फिर से मौसम में बदलाव होने की उम्मीद है
मौसम विभाग (Meteorological Department) के अनुसार चार संभाग में दो दिनों तक बारिश का असर रहने के बाद प्रदेश में फिर से मौसम में बदलाव होने की उम्मीद है. जहां 20 अक्टूबर के बाद दिन और रात के तापमान में भारी गिरावट दर्ज की जा सकती है.