हरियाणा में फिर बदलेगा मौसम का मिजाज, 6 सितंबर से झमाझम बारिश का अलर्ट

Weather patterns will change again in Haryana, heavy rain alert from September 6
Weather patterns will change again in Haryana, heavy rain alert from September 6
इस खबर को शेयर करें

Haryana Weather Today: देश में मानसून फिर धीरे-धीरे एक्टिव हो रहा है. लेकिन इसका फायदा पहले मध्‍य भारत के राज्‍यों को होता दिख रहा है. मौसम विभाग के अनुसार आज बिहार, मध्य प्रदेश और पूर्वी उत्‍तर प्रदेश हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है. वहीं हरियाणा और पंजाब के लोगों के लिए भी अब बारिश का इंतजार खत्म होने वाला है. पिछले कई दिनों से हरियाणा के मौसम में कोई बदलाव नहीं हुआ. लेकिन अब एक बार फिर हरियाणा में मानसून एक्टिव होने वाला है.

6 सितंबर से हरियाणा में फिर एक्टिव होगा मानसून
मौसम विभाग के अनुसार, हरियाणा में 6 सितंबर से एक बार फिर मानसून एक्टिव होगा. जिससे प्रदेश के कई इलाकों में झमाझम बारिश होने वाली है. जिससे तापमान में भी गिरावट आने वाली है. फिलहाल अभी काफी दिनों से मौसम साफ है. सोमवार को भी मौसम में कोई परिवर्तन नहीं देखा गया. जिसकी वजह से लोगों को उमस भरी गर्मी का सामना करना पड़ रहा है. इसके साथ ही मौसम के शुष्क होने से तापमान में भी बढ़ोतरी देखने को मिल रही है. दोपहर का तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के करीब पहुंच गया है. मौसम विभाग के अनुसार मानसून ट्रफ का पश्चिमी छोर हिमालय की तलहटी के करीब है. वहीं एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र पूर्वोत्तर और पूर्वी मध्य बंगाल की खाड़ी के आसपास है.

इस बार अगस्त रहा सूखा
आमतौर पर अगस्त और सितंबर में खूब बारिश होती है, लेकिन इस साल अगस्त के महीने में बारिश ना होने से सूखे की स्थिति देखी गई. वहीं जून औऱ जुलाई के महीने में खूब बारिश हुई. हरियाणा के कुछ जिलों को छोड़कर लगभग सभी जिलों में सामान्य से अधिक बारिश दर्ज की गई.

अभी कहां कितना है तापमान
• चंडीगढ़ में अभी 28 डिग्री सेल्सियस तापमान है.
• अंबाला में अभी 27.8 डिग्री सेल्सियस तापमान है.
• हिसार में अभी 29 डिग्री सेल्सियस तापमान है.
• करनाल में अभी 25.5 डिग्री सेल्सियस तापमान है.
• अमृतसर में अभी 28.6 डिग्री सेल्सियस तापमान है.
• पटियाला में अभी 27.2 डिग्री सेल्सियस तापमान है.
• लुधियाना में अभी 33 डिग्री सेल्सियस तापमान है.