दिल्ली से पंजाब-हरियाणा तक आज मौसम करेगा खुशनुमा, 6 राज्यों में लू का अलर्ट; जानिए देशभर के मौसम का हाल

Weather will be pleasant from Delhi to Punjab-Haryana today, heat wave alert in 6 states; Know the weather condition across the country
Weather will be pleasant from Delhi to Punjab-Haryana today, heat wave alert in 6 states; Know the weather condition across the country
इस खबर को शेयर करें

नई दिल्ली। Weather Update: पहाड़ों से लेकर मैदान तक मौसम का मिजाज बदला हुआ है। जहां पहाड़ी इलाकों में बारिश और बर्फबारी से मौसम खुसनुमा बना हुआ है। वहीं, कई मैदानी इलाकों में लू और तपती गर्मी की वजह से लोग परेशान हैं।

दिल्ली सहित उत्तर भारत के कई राज्यों में झुलसती गर्मी का दौर शुरू हो चुका है। इस गर्मी के दौर में मौसम विभाग के मुताबिक 18 और 21 अप्रैल के दौरान पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश और राजस्थान में गरज, बिजली और तेज हवाओं (30-40 किमी प्रति घंटे) के साथ छिटपुट बारिश होने की संभावना है।

कैसा रहेगा दिल्ली का मौसम
दिल्ली वालों को अभी कुछ दिनों तक तपती गर्मी से राहत मिलेगी। मौसम विभाग ने कहा है कि गुरुवार को दिल्ली-एनसीआर में घने बादल छाए रह सकते हैं। शाम और रात के समय तेज हवाएं चलेंगी। इनकी गति 30 से 40 प्रतिशत प्रति घंटे के आसपास रह सकती है। तेज हवाओं के साथ ही बूंदाबांदी या हल्की बारिश की संभावना भी है।

बिहार के 14 शहरों के लिए लू का अलर्ट जारी
बिहार के 14 शहरों के पूर्वी व पश्चिम चंपारण, गोपालगंज, सीवान, बक्सर, कैमूर, रोहतास, औरंगाबाद, शेखपुरा, नवादा, मुंगेर, खगड़िया, जमुई और बांका में लू की चेतावनी जारी की गई है। प्रदेश के अलग-अलग स्थानों पर 21 अप्रैल तक हीटवेव के आसार हैं। वहीं, उत्तर-मध्य भाग के सीतामढ़ी, मधुबनी व उत्तर-पूर्व भाग के सुपौल, अररिया, किशनगंज जिले के एक या दो स्थानों पर हल्की वर्षा की संभावना है। वहीं, पटना सहित शेष भागों का मौसम शुष्क बना रहेगा।

UP और राजस्थान में भी गरज-चमक के साथ होगी बारिश
मौसम विभाग के अनुसार, 20 अप्रैल तक पंजाब, हरियाणा और दिल्ली में बारिश का दौर जारी रहेगा। वहीं, 19 अप्रैल तक उत्तर प्रदेश और राजस्थान में आंधी, बिजली और तेज हवाओं के साथ बारिश की गतिविधि देखी जा सकती है। इसके अलावा, 19 अप्रैल को जम्मू और कश्मीर के कई क्षेत्रों में भी भारी बारिश की भविष्यवाणी की गई है। IMD ने हिमाचल प्रदेश में 19 अप्रैल तक और उत्तराखंड में 19 अप्रैल को ओलावृष्टि की संभावना जताई है।

इन राज्यों में हीटवेव का अलर्ट जारी
आईएमडी ने 21 अप्रैल तक ओडिशा और पश्चिम बंगाल में लू की स्थिति की भविष्यवाणी की है। अगले तीन दिनों तक झारखंड, महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना और पुडुचेरी में हीटवेव को लेकर अलर्ट जारी किया गया है।

आईएमडी निदेशक मनोरमा मोहंती ने कहा, ”18 शहरों में 41 डिग्री सेल्सियस से अधिक तापमान दर्ज किया गया है। भुवनेश्वर में, रिकॉर्ड 41.7 डिग्री सेल्सियस है तो वहीं, कटक में तापमान 41.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।”