Weight Loss: वजन घटाने के लिए गेहूं की जगह इन 5 आटे की रोटियां खाएं, जल्द कम होगी पेट की चर्बी

Weight Loss: For weight loss, eat these 5 flour loaves instead of wheat, belly fat will be reduced soon
Weight Loss: For weight loss, eat these 5 flour loaves instead of wheat, belly fat will be reduced soon
इस खबर को शेयर करें

Chapati For Weight Loss: गेहूं के आटे (Wheat Flour) की रोटी हमारी डेली डाइट का अहम हिस्सा है, हम इसे बचपन से खाते आ रहे हैं और अब इसके बिना हम भोजन की कल्पना भी नहीं कर सकते, लेकिन जब बढ़ता हुआ वजन कम करने की बात हो तो हम मन मारकर इससे दूरियां बनाने लगते हैं. आप दूसरे अनाज के आटों की रोटिया (Roti) ट्राई कर सकते हैं जो न सिर्फ खाने में टेस्टी हैं, बल्कि सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद मानी जाती है. ग्रेटर नोएडा के GIMS अस्पताल में कार्यरत मशहूर डाइटीशियन डॉ. आयुषी यादव (Dr. Ayushi Yadav) ने बताया कि वेट लूज करने के लिए हम गेंहू के बजाय कौन-कौन से अनाज की रोटियां बना सकते हैं.

बाजरे की रोटी (Millet Roti): बाजरे के आटे में आयरन, प्रोटीन और फाइबर समेट कई जरूरी न्यूट्रिएंस होते हैं, चूंकि ये ग्लूटन फ्री होता है इसलिए अगर एक बार बाजरे की रोटी खा ली जाए तो काफी देर तक भूख का अहसास नहीं होती. कम खाना खाने से कुछ ही दिनों में वजन अपने आप कम होने लगता है.

जौ की रोटी (Barley Roti): इस अनाज के आटे से तैयार की गई रोटी खाने से कोलेस्ट्रॉल कम हो जाता है और साथ ही दिल की सेहत बेहतर रहती है, इसके अलावा डाइजेशन को दुरुस्त करने में मदद मिलती है, इन वजहों से धीरे-धीरे वजन कम होने लगता है. इसका आटा गूंथने में गर्म पानी का इस्तेमाल किया जाता है, जिससे टेस्ट बेहतर हो जाता है.

ओट्स की रोटी (Oats Roti): हम अक्सर अपने नाश्ते में ओट्स का सेवन करते हैं, लेकिन क्या आपने इसकी मदद से रोटी तैयार की है. ओट्स में एंटीऑक्सीडेंट्स, फाइबर और विटामिंस की भरपूर मात्रा पाई जाती है जिससे वेट लूज करने, ब्लड शुगर लेवल कम करने, और कोलेस्ट्रॉल घटाने में मदद मिलती है.

रागी की रोटी (Ragi Roti): रागी को हमेशा से वेट लॉस डाइट माना जाता है, इसको तैयार करने के लिए गर्म पानी का इस्तेमाल किया जाता है, ये खाने में काफी स्वादिष्ट होता है और साथ सेहत के लिए काफी फायदेमंद है.

ज्वार की रोटी (Sorghum Roti): इस अनाज की रोटी में कई तरह के अहम न्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं जो न सिर्फ वजन घटाने में मदद करते हैं, बल्कि इससे इम्यूनिटी भी बूस्ट हो जाती है. इसके आटे को गुनगुने पानी में गूंथ कर रोटी तैयार की जाती है.