हरियाणा में 8 से सक्रिय होगा पश्चिमी विक्षोभ, बदलेगा मौसम, IMD ने दिए ये संकेत

Western Disturbance will be active in Haryana from 8, weather will change, IMD gave these indications
Western Disturbance will be active in Haryana from 8, weather will change, IMD gave these indications
इस खबर को शेयर करें

चंडीगढ: दिसंबर का पहला सप्ताह बीतने को है। लेकिन इस महीने में हरियाणा में कड़ाके की जैसी ठंड होती है, ऐसी अभी तक नहीं हुई। सुबह-शाम की सर्दी हुए काफी दिन हो चुके हैं, पर दिन में फिलहाल तक ठंड नहीं है। लेकिन अब मौसम में 8 दिसंबर से परिवर्तन होने के संकेत भारतीय मौसम विभाग ने सोमवार को दिए हैं। विभाग का कहना है कि राज्य में अब एक पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होगा। हालांकि इसका असर आंशिक ही रहेगा। पर इसके बाद मौसम में बदलाव आएगा। मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि अधिकतम और न्यूनतम तापमान में गिरावट होगी। हवा में नमी की मात्रा बढ़ने पर प्रदेश के उत्तरी हिस्से में धुंध का दौर शुरू होने की जानकारी मौसम विभाग की तरफ से दी गई है।

अंतिम सप्ताह में कड़ाके की ठंड
अगर मौसम में कोई बदलाव नहीं होता है तो राज्य में दिसंबर के पहले सप्ताह में कड़ाके की ठंड पड़ने का सिलसिला शुरू होता है। क्योंकि प्रदेश के साथ लगते उत्तराखंड- हिमाचल प्रदेश में बर्फबारी का दौर उस समय प्रारंभ हो जाता है। जिसका असर हरियाणा के मौसम पर पड़ता है। जब हिमालय की तरफ से हवाओं का प्रवेश होता है तो राज्य शीत लहर की चपेट में आ जाता है। लेकिन इससे पहले अगर राज्य में शीतकालीन वर्षा हो जाती है तो उससे पहले भी कड़ाके की ठंड दस्तक दे देती है।

मौसम साफ-खुश्क रहने की संभावना
राज्य में आमतौर पर मौसम 7 दिसंबर तक साफ व खुश्क रहेगा। इस दौरान उत्तरी व उत्तर पश्चिमी हवाएं चलने से रात्रि तापमान में गिरावट आने की संभावना है। परंतु दिन के तापमान में हल्की बढ़ोतरी दर्ज होने की संभावना है। इस दौरान ठंडी हवाएं पहाड़ों की तरफ चलने से अलसुबह व देर रात्रि को ठंड बने रहने की उम्मीद है वातावरण में उपस्थित नमी से कहीं कहीं अलसुबह हल्की धुंध भी होगी। परंतु पश्चिमी विक्षोभ के आंशिक प्रभाव से 8 दिसंबर को आंशिक बादल तथा हवाओं में बदलाव हो सकता है। -डॉ. मदन खीचड़, विभागाध्यक्ष, कृषि मौसम विज्ञान विभाग, चौधरी चरणसिंह हरियाणा कृषि विवि हिसार