UP पंचायत सहायक भर्ती का क्या है सिलेक्शन प्रोसेस; सिलेक्ट होने पर कितनी मिलेगी सैलरी; जानें

What is the selection process of UP Panchayat Sahayak Recruitment; How much salary will be given if selected; Know
इस खबर को शेयर करें

अगर आप भी उत्तर प्रदेश में पंचायत सहायक पदों पर निकली भर्ती के लिए आवदेन करने के इच्छुक हैं तो ये खबर आपके लिए ही है। उत्तर प्रदेश पंचायत सहायक भर्ती 2024 के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हो गई है। जो उम्मीदवार इस भर्ती के लिए आवेदन करना चाहते हैं वे सभी अप्लाई कर सकते हैं। जानकारी दे दें कि आवेदन ऑफ़लाइन मोड में जमा किए जाने हैं। आवेदन जमा करने की आखिरी तिथि 30 जून 2024 है, इच्छुक उम्मीदवार इस तारीख तक अप्लाई कर दें।

कितने पदों पर होनी है भर्ती
इस भर्ती अभियान का उद्देश्य उत्तर प्रदेश की विभिन्न पंचायतों में पंचायत सहायक / लेखाकार सह डाटा एंट्री ऑपरेटर (DEO) के 4,821 पदों को भरना है।

क्या है एलिजिबिलिटी
शैक्षिक एलिजिबिलिटी: इस भर्ती के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवार 12वीं पास होने चाहिए।
एज लिमिट: आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की आयु 18 से 40 वर्ष होनी चाहिए।
आवेदक को उसी ग्राम पंचायत का निवासी होना चाहिए, जहां वह नियुक्ति चाहता है।
आरक्षित श्रेणी के पदों वाली पंचायतों के लिए आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों का चयन किया जाएगा और उन्हें राज्य सरकार के नियमों के अनुसार आयु में छूट मिलेगी।

कहां और कैसे करें आवेदन
आवेदन करने के लिए अभ्यर्थियों को पंचायती राज विभाग की वेबसाइट: panchayatiraj.up.nic.in और prdfinance.up.gov.in से आवेदन पत्र डाउनलोड करना होगा। डाउनलोड करने के बाद, फॉर्म को प्रिंट करके सावधानीपूर्वक भरें। पूरा भरा हुआ आवेदन पत्र, आवश्यक शैक्षिक, आयु और जाति प्रमाण पत्रों के साथ संबंधित ग्राम पंचायत, विकास खंड कार्यालय या जिला पंचायत राज अधिकारी के कार्यालय में 30 जून 2024 तक व्यक्तिगत रूप से या पंजीकृत डाक से जमा करना होगा।

सिलेक्शन प्रोसेस
चयन हाईस्कूल और इंटरमीडिएट में प्राप्त अंकों के प्रतिशत के औसत से तैयार की गई मेरिट सूची के आधार पर होगा। यदि दो उम्मीदवारों के अंक समान हैं, तो अधिक उम्र वाले उम्मीदवार को वरीयता दी जाएगी। अंक और आयु दोनों में बराबरी होने की स्थिति में, पहले आवेदन करने वाले उम्मीदवार को वरीयता दी जाएगी।

यूपी पंचायत सहायक भर्ती 2024: वेतन
चयनित पंचायत सहायकों को 6,000 रुपये मासिक वेतन मिलेगा।

संबंधित विषयों में अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं।