सेक्‍स के तुरंत बाद क्‍यों मकड़े की जान पर बन आती है? मकड़ी की वो डरावनी हरकत

इस खबर को शेयर करें

नई दिल्‍ली: जानवरों की दुनिया रहस्‍यों से भरी है। इसमें आप जितना घुसेंगे रोमांच उतना ज्‍यादा बढ़ता चला जाएगा। बड़े जीव-जंतुओं से लेकर छोटों तक में आपको बेहद अनूठी बातें जानने को मिलती हैं। ऐसी ही एक बात मकड़‍ियों (Spiders) से जुड़ी हुई है। मकड़‍ियों के बीच यौन संबंध बनते (Sex Relations in Spiders) हैं। यह और बात है कि मकड़ा सेक्‍स करने के तुरंत बाद भाग खड़ा होता है। सेक्‍स होते ही मकड़ा मकड़ी से अलग उछलकर दूर हो जाता है। अगर वो न हटे तो उसकी जान जाने का खतरा होता है। कोई और नहीं बल्कि मकड़ी ही मकड़े को मारकर खा जाती है। सवाल उठता है कि मादा मकड़ी आखिर ऐसा क्‍यों करती है? जो मकड़ा उसके साथ जाल बनाता है, उसे ही मकड़ी खा जाने को क्‍यों उतारू हो जाती है? आइए, यहां आज इसी के बारे में जानते हैं।

हाल में मकड़‍ियों पर एक शोध हुआ। इसमें मकड़ियों के जटिल यौन संबंधों के बारे में अध्‍ययन किया गया। यह स्‍टडी करंट बायोलॉजी नाम की पत्रिका में छपी। यह अध्‍ययन चीनी वैज्ञानिकों के एक दल ने किया था। स्‍टडी में पता लगा कि जाले बनाने वाले कुछ मकड़े सेक्स करते ही जान बचाने के लिए छलांग मारकर खुद को मादा से अलग करते हैं। ऐसा करने के पीछे वजह होती है। अगर वो ऐसा नहीं करें तो मकड़ी उन्‍हें मारकर खा जाती है। सेक्‍स खत्‍म करते ही मकड़े सेकेंड से भी कम समय में बहुत जोर से छलांग लगाते हैं। इसके लिए वो अपनी अगली टांगों का इस्तेमाल करते हैं।

चीन में यह स्‍टडी ‘फिलोपोनेला प्रोमीनेन’ नाम की प्रजाति की मकड़ियों पर की गई। ये मकड़‍ियां करीब 300 के समूह में रहती हैं। स्‍टडी में 155 सेक्‍स संबंधों की पड़ताल की गई। इनमें 152 बार नर मकड़ियों को उछलकर भागते देखा गया। तीन मौके जिसमें नर मकड़ी भाग नहीं पाई उनमें मादा मकड़ी उन्हें मारकर खा लिया।

जान बचाने के लिए कई तिकड़म करते हैं मकड़े
मकड़ियों की कई प्रजातियों में यह चीज देखी गई है। यौन संबंधों के बाद मादा मकड़ी नरों को मार देती है। जान बचाने के लिए नर मकड़ियां अलग-अलग तरीके अपनाती हैं। मसलन, एक किस्‍म की मकड़ी सेक्स करने से पहले मादा मकड़ी को जाल में बांध देती है।

शोध बताते हैं कि मकड़े छह बार तक ही मकड़ी के साथ सेक्‍स कर सकते हैं। वो एक रेशमी तार की मदद से मादा मकड़ी तक पहुंचते हैं। फिर संबंध बनाकर वापस भाग जाते हैं। अगर वो नहीं भाग पाते हैं तो जान से हाथ धोना पड़ता है। मकड़ियों की कई प्रजातियों में तो मकड़े खुद मादा मकड़ी का खाना बनते हैं।

ऐसा क्‍यों करती हैं मकड़‍ियां?
वैज्ञानिक इसकी बड़ी बुनियादी वजह देखते हैं। वह मानते हैं कि मादा मकड़ी को अपने बच्‍चे के लिए भी खाने की जरूरत होती है। नर मकड़ी उनकी प्रोटीन की जरूरत को पूरा कर देते हैं। जो मादा मकड़‍ियां नर मकड़‍ियों को खाती हैं, उनके ज्‍यादा बच्‍चे होते हैं। जो मकड़‍ियां खाने के लिए ज्‍यादा आक्रामक होती हैं, उनके बचने और ज्‍यादा बच्‍चे देने की संभावना भी बढ़ जाती है। मकड़‍ियों की ज्‍यादातर प्रजातियों में यह बात देखने को मिलती है।