‘बिहार में UCC लागू नहीं होने देंगे’, नीतीश कुमार ने ऑल इंडिया मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड को दिया आश्वासन

'Will not allow UCC to be implemented in Bihar', Nitish Kumar assures All India Muslim Personal Law Board
'Will not allow UCC to be implemented in Bihar', Nitish Kumar assures All India Muslim Personal Law Board
इस खबर को शेयर करें

पटना. यूनिफॉर्म सिविल कोड (UCC) को लेकर देश भर में सियासत गर्म है. लॉ कमीशन UCC को लेकर देश भर में लोगो की राय ले रहा है कि समान नागरिक संहिता को लेकर उनकी राय क्या है, लेकिन वहीं दूसरी तरफ इसको लेकर अलग-अलग राजनीतिक दलों की प्रतिक्रिया भी सामने आने लगी है. अब ऐसे में UCC को लेकर मामला और गंभीर बनता जा रहा है. इसी बीच यूनिफॉर्म सिविल कोड को लेकर जदयू का बड़ा स्टैंड सामने आ गया है.

दरअसल ऑल इंडिया मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड के एक शिष्टमंडल ने UCC को लेकर बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से मुलाकात कर यूनिफॉर्म सिविल कोड को लेकर अपनी चिंता जताई है. इस शिष्टमंडल के साथ जदयू एमएलसी खालिद अनवर और मंत्री अशोक चौधरी भी मौजूद थे. खालिद अनवर के अनुसार शिष्टमंडल की बात सुन नीतीश कुमार ने उन्हें भरोसा दिलाया है कि वह उनके साथ हैं. जब तक समान नागरिक संहिता को लेकर देशभर में एक आम राय नहीं बनती है तब तक वो बिहार में UCC लागू नहीं करेंगे. यही नहीं वह देशभर में यूनिफॉर्म सिविल कोड का विरोध भी करेंगे.

खालिद अनवर ने बताया कि ऑल इंडिया मुस्लिम पर्सनल ला बोर्ड के प्रतिनिधि मंडल ने बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से उनके आवास पर जाकर मुलाकात की और केंद्र की बीजेपी सरकार के द्वारा कॉमन सिविल कोड लाए जाने के मुद्दे पर बात की. इस दौरान मुख्यमंत्री ने उनलोगों से साफ-साफ शब्दों में कहा कि हम भारत के तमाम लोगों के आस्थाओं का सम्मान करते हैं. हम और हमारी पार्टी इस में किसी भी तरह की छेड़छाड़ के पक्ष में नहीं हैं, हम इस का विरोध करेंगे. प्रतिनिधिमंडल ने मुख्यमंत्री और उनकी तमाम कोशिशों की प्रशंसा की और उनके के लिए दुआ की.

वहीं नीतीश कुमार ने मुलाकात के दौरान यह भी बताया कि UCC को लेकर अपना स्टैंड पत्र के माध्यम से लॉ कमीशन को पहले ही लिख बता दिया था, आज भी हम अपनी बात पर कायम हैं. मुख्यमंत्री से मुलाक़ात करने वाले शिष्टमंडल में ऑल इंडिया मुस्लिम पर्सनल ला बोर्ड के सदस्य हज़रत मौलाना ओबैदुल्लाह असदी, अतिकुर्मन बस्तवी, मौलाना बद्रअहमद, मौलाना अनीसुर रहमान क़ासमी मौजूद थे. बता दें, UCC के विरोध में ऑल इंडिया मुस्लिम पर्सनल ला बोर्ड देशभर में राजनीतिक दलों से मुलाकात कर समर्थन जुटा रहा है.