150 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलेगी हवा, अगले 5 दिन इन राज्यों में होगी बारिश; आईएमडी ने बताया हाल

Wind will blow at a speed of 150 kmph, it will rain in these states for the next 5 days; IMD told the situation
Wind will blow at a speed of 150 kmph, it will rain in these states for the next 5 days; IMD told the situation
इस खबर को शेयर करें

नई दिल्ली। देश के मैदानी इलाकों के कई राज्यों में इन दिनों तपतपाती गर्मी है। वहीं, कुछ हिस्सों में मॉनसून की बारिश भी हो रही है। केरल के अलावा अब कर्नाटक, गोवा, महाराष्ट्र और तमिलनाडु के कई हिस्सों में इसके आगे बढ़ने की संभावना है। इसका असर पड़ोसी राज्यों के मौसम पर भी देखने को मिल सकता है। वहीं, बिपोर्जॉय चक्रवात भी तेजी से गंभीर तूफान में बदलता जा रहा है। इसके कारण मछुआरों को समुद्र में नहीं जाने की सलाह दी गई है। इस दौरान हवा की रफ्तार 150 किमी प्रति घंटे की रफ्तार तक जा सकती है।

मौसम विभाग के ताजा अपडेट्स के मुताबिक, अगले पांच दिनों तक असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा और अरुणाचल प्रदेश में भी बारिश हो सकती है। इसके अलावा केरल, कर्नाटक और लक्षद्वीप में भी झमाझम बारिश के आसार हैं।

आईएमडी ने बताया है कि झारखंड और ओडिशा में 11 से 13 जून के बीच लू की संभावना है। वहीं, पश्चिम बंगाल में भी 12 जून तक तपतपाती गर्मी से लोग परेशान रहेंगे। बिहार और तटीय आंध्र प्रदेश के लोगों को 12 जून तक भीषण गर्मी का सामना करना पड़ सकता है। हालांकि, इसके बाद मौसम का मिजाज बदलने की संभावना है।

‘बिपर्जॉय’ के कारण राजस्‍थान में हो सकती है बारिश
मौसम विभाग के अनुसार चक्रवात ‘बिपर्जॉय’ के कारण अगले सप्ताह राजस्‍थान के कुछ हिस्सों में बारिश हो सकती है। मौसम केंद्र जयपुर के अनुसार अति भीषण चक्रवाती तूफान ‘बिपर्जॉय’ धीरे-धीरे उत्तर दिशा की ओर आगे बढ़ रहा है। इसके 16 जून को सुबह के समय तीव्र चक्रवाती तूफान के रूप पाकिस्तान तट की ओर पहुंचने की प्रबल संभावना है। इसके अनुसार उपरोक्त तंत्र के प्रभाव से 14-15 जून को राज्‍य के दक्षिणी और पश्चिमी भागों में बारिश की गतिविधियां दर्ज होने की संभावना है। इस दौरान जोधपुर व उदयपुर संभाग के जिलों में मेघगर्जन के साथ बारिश होने की संभावना है। मौसम केंद्र के मुताबिक 16-17 मई को राज्य में आंधी बारिश की गतिविधियों में बढ़ोतरी होने की संभावना है।

केरल में भारी बारिश की चेतावनी
केरल में 10 से 12 जून तक और लक्षद्वीप में 10 और 11 जून को भारी बारिश (24 घंटे में 7 सेमी से 11 सेमी) होने का अनुमान है। मौसम विभाग की एक प्रेस वज्ञप्ति में शनिवार को कहा गया कि केरल और लक्षद्वीप में अधिकांश स्थानों पर बारिश हुई। केरल में 10 जून को एक या दो स्थानों पर 40-50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलने के साथ ही बिजली कड़कने और गरज के साथ बारिश होने के आसार हैं। वहीं, केरल में एक या दो स्थानों पर 11 जून से 14 जून तक और 10 जून को लक्षद्वीप में 30-40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने और बिजली चमकने का अनुमान है।