मध्य प्रदेश में चीतों की सलामती के लिए हो रहा पूजा-पाठ, महामृत्युंजय पाठ और सुंदरकांड का आयोजन

Worship, Mahamrityunjaya recitation and Sunderkand being organized for the safety of cheetahs in Madhya Pradesh
Worship, Mahamrityunjaya recitation and Sunderkand being organized for the safety of cheetahs in Madhya Pradesh
इस खबर को शेयर करें

श्योपुर: मध्यप्रदेश के कूनो अभ्यारण में लगातार चीतों की मोतो ने मध्य प्रदेश सरकार की नींद उड़ा दी है। अब तक बीते दो माह के अंदर तीन चीतों और तीन शावकों की मौत हो चुकी है। जबकि एक शावक अभी बीमार है। अब बाकी बचे चीतों की सलामती के लिए महामृत्युंजय और सुंदरकांड का पाठ शुरू किया गया है। दरअसल, कूनो अभ्यारण में लगातार हो रही चीजों की मौत को लेकर पूरी मध्य प्रदेश सरकार परेशान है तो वही चीता प्रोजेक्ट से क्षेत्र विकास की उम्मीद लगाए ग्रामीण चीतों की सिलसिले वार हो रही मौतों से खासे चिंतित हैं। इसलिए अब ग्रामीण बचे हुए चीतों को सुरक्षित रखने के लिए भगवान से गुहार लगा रहे हैं। ग्रामीण अब उनके स्वास्थ्य के लिए महामृत्युजय और सुंदरकांड का पाठ कर रहे हैं।

जानकारी के मुताबिक कराहल तहसील मुख्यालय से 15 किलोमीटर दूर स्थित मंशापूर्ण हनुमान मंदिर में चीतों की सुरक्षा और गंभीर रूप से बीमार चल रहे नन्हे शावक की सेहत में जल्द सुधार की कामना को लेकर पिछले दो दिनों से हवन और महामृत्युंजय मंत्र का जाप, सुंदरकांड और हनुमान चालीसा का पाठ किया जा रहा है। ग्रामीणों के साथ चीता मित्र भी पूजा पाठ में शामिल हैं।

स्थानीय लोक कलाकार एवं चीता मित्र गिरिराज पालीवाल का कहना है कि मंशापूर्ण हनुमान मंदिर में ग्रामीण एकत्रित होकर अपनी-अपनी श्रद्धानुसार, हवन और पूजा अर्चना कर रहे हैं। एक के बाद एक लगातार तीन चीतों और मादा चीता ज्वाला के तीन शावकों की मौत के बाद सभी लोग दुखी हैं। पार्क में बाकी बचे सभी चीते स्वस्थ्य और सुरक्षित रहें और बीमार शावक भी जल्द ठीक हो जाए, इसके लिए पूजा की जा रही है। बता दें, 17 सितम्बर 2022 को पीएम नरेंद्र मोदी ने कूनो पार्क में नामीबिया से लाए गए 8 चीते जिनमें 5 मादा और 3 नर को बाडो में रिलीज कर चीता प्रोजेक्ट की शुरुआत की थी। वहीं, 18 फरवरी 2023 को साउथ अफ्रीका से 12 नए चीतों की दूसरी खेप लाई गई थी। जिनमें 7 नर और 5 मादा चीता शामिल थे।