SBI की इस FD में निवेश करके आप कभी भी निकाल सकते हैं पैसे, नहीं लगेगा कोई जुर्माना

You can withdraw money anytime by investing in this FD of SBI, there will be no penalty
You can withdraw money anytime by investing in this FD of SBI, there will be no penalty
इस खबर को शेयर करें

नई दिल्ली। आमतौर पर किसी भी बैंक की ओर से निवेशकों पर समय से पहले एफडी को तुड़वाने के लिए जुर्माना लगाया जाता है। बाजार में कुछ ऐसी स्कीम्स मौजूद हैं, जहां समय से पहले एफडी तुड़वाने पर कोई जुर्माना नहीं वसूला जाता है। ऐसी ही एफडी है स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) की मल्टी ऑप्शन डिपाजिट स्कीम (Multi Option Deposit Scheme), जिसे SBI MODS के नाम से भी जाना जाता है।

एसबीआई की मल्टी ऑप्शन डिपाजिट स्कीम एक सावधि जमा (Fixed Deposit – FD) योजना है और यह निवेशक के सेविंग और करंट अकाउंट से सीधे जुड़ी होती है। यह आम एफडी से काफी अलग होती है और इसमें आप अपनी मर्जी के मुताबिक कभी भी जमा और निकासी कर सकते हैं।

ब्याज दर
एसबीआई की मल्टी ऑप्शन डिपाजिट स्कीम में निवेशकों को लगभग एफडी जितना ही ब्याज दिया जाता है। वहीं, वरिष्ठ नागरिकों को बैंक की ओर से 0.5 फीसदी का अधिक ब्याज दिया जाता है।

अवधि

एसबीआई की मल्टी ऑप्शन डिपाजिट स्कीम की अवधि एक साल से लेकर पांच साल तक होती है। निवेशक अपनी सुविधा के अनुसार समयावधि चुन सकते हैं।

कैसे निकाल सकते हैं पैसा
एसबीआई की मल्टी ऑप्शन डिपाजिट स्कीम में मौजूद सारी रकम को आप 1000 के गुणाकों में आप कितनी भी बार निकाल सकते हैं। बैंक की ओर से इसकी कोई भी सीमा तय नहीं की गई है। ग्राहक एटीएम, चेक बुक या ब्रांच के जरिए रकम निकल सकते हैं।

ऑटो स्वीप फैसिलिटी है?
एसबीआई की वेबसाइट पर मौजूद जानकारी के मुताबिक, मल्टी ऑप्शन डिपाजिट स्कीम को आप ऑटो स्वीप फैसिलिटी के जरिए अपने बचत खाते के साथ जोड़ सकते हैं। ऑटो स्वीप फैसिलिटी के तहत आप कम से कम 10,000 रुपये 1000 रुपये के गुणकों में इस एफडी में जमा कर सकते हैं।