अभी-अभी: खट्टर सरकार की इन जिलो को बड़ी सौगात, जानकर उछल पडेगे आप

इस खबर को शेयर करें

करनाल : करनाल से यमुनानगर जाना अब होगा आसान, क्योंकि हरियाणा सरकार ने ‘करनाल-यमुनानगर’ नई रेल लाइन परियोजना को अपनी मंजूरी दे दी है. इस नई रेल लाइन को मंजूरी मिलने से करनाल और यमुनानगर का सफर ना सिर्फ आसान हो जाएगा.

बल्कि दो जिलों के बीच सीधा संपर्क भी हो जाएगा. लंबे समय से इस रूट पर रिपोर्ट तैयार की जा रही थी, लेकिन अब इस रेल लाइन को मंजूरी दे दी गई है. सड़क मार्ग करनाल से यमुनानगर का काफी तंग, परिवहन के साधन भी ज्यादा नहीं है और अगर किसी को करनाल से यमुनानगर रेल मार्ग से पहले जाना पड़ता था तो अंबाला से होकर जाना पड़ता था.

जिसमें किराया तो ज्यादा तो लगता ही था, साथ ही समय भी काफी खराब होता था और 121 किलोमीटर की दूरी तय करनी पड़ती थी, जबकि करनाल से यमुनानगर सीधे सड़क मार्ग से 67 किलोमीटर की दूरी है. अब जब करनाल से यमुनानगर की रेल लाइन बिछ जाएगी तो समय काफी बचेगा.

साथ ही जो लोग हरिद्वार जाना चाहते हैं उनके लिए भी आसानी हो जाएगी. इस रेल लाइन के बिछने से व्यापार को भी काफी बढ़ावा मिलेगा. इस रेल लाइन को मंजूरी दिलवाने के लिए हरियाणा के मुख्यमंत्री ने कई बार रेल मंत्रालय और रेल मंत्री से मुलाकात की, जिसके बाद अब जाकर इस प्रोजेक्ट को मंजूरी मिली है.

आपको बता दें कि इस प्रोजेक्ट को तैयार करने में करीब 4 साल का समय लगेगा, जिसके लिए जमीन अधिग्रहण का काम भी जल्द शुरू हो जाएगा. ये हरियाणा सरकार और रेल मंत्रालय का संयुक्त प्रोजेक्ट है जिस पर करीब 883.78 करोड़ रुपए की लागत आएगी. अब इंतजार है तो इस रेल लाइन के बिछने का ताकि लोग करनाल से यमुनानगर तक का सफर आराम से और कम समय में तय कर सकें.