उत्तराखंड के लोगों को सताएगी सूखी ठंड, बारिश के लिए करना होगा इंतजार

इस खबर को शेयर करें

पिथौरागढ़। पूरे उत्तराखंड में खासकर पर्वतीय क्षेत्र के लोगों को अगले कुछ दिनों तक सूखी ठंड के थपेड़े सहने पड़ेंगे। फिलहाल बारिश के लिए इंतजार करना पड़ेगा। मौसम विभाग का अनुमान है कि अगले 10 दिनों तक बारिश की कोई संभावना नहीं है। वहीं मौसम में नमी कम होने से पर्वतीय क्षेत्रों में कोहरा छाया रहेगा, जिससे लोगों को परेशानी से दो-चार होना पड़ सकता है।

मौसम विभाग से मिली जानकारी के अनुसार फिलहाल प्रदेश में बारिश के कोई आसार नहीं हैं। अगले 10 दिनों तक मौसम साफ रहेगा। मौसम में नमी कम होने के साथ ही कोहरे का दायरा बढ़ेगा। खासकर पर्वतीय क्षेत्र के लोगों को कोहरे से परेशानी झेलनी पड़ सकती है। पिथौरागढ़ सहित अन्य जनपदों में सुबह के समय कोहरा छाने से ठंड का असर बढ़ गया है। इधर, बारिश न होने से किसानों की चिंता भी बढ़ने लगी है।

पिथौरागढ़। पर्यटन नगरी में तापमान 2 डिग्री पहुंच गया है। बीते दिनों यहां के उच्च हिमालयी क्षेत्रों में बर्फबारी के बाद मौसम ने करवट बदली है। मौसम साफ रहने के बाद भी निचले इलाकों में पारा तेजी से लुढ़क रहा है, जिससे यहां कड़ाके की ठंड पड़ रही है। लोग ठंड से बचने के लिए गर्म कपड़ों के साथ ही आग का सहारा लेने को मजबूर हैं।

पिथौरागढ़। बारिश नहीं होने से किसानों की परेशानी बढ़ गई है। आमतौर पर पर्वतीय जनपदों में खेती आसमानी बारिश पर ही निर्भर है। इन दिनों बुआई का सीजन चरम पर है। पिथौरागढ़ में 36 हजार से अधिक किसान 40 हेक्टेयर में रवि की फसल बोते हैं। कई जगह खेतों में फसल उग चुकी है। लंबे समय तक बारिश नहीं होने से किसानों के लिए समय से बुआई करना मुश्किल हो गया है।

अगले 10 दिनों तक मौसम साफ व शुष्क रहेगा। फिलहाल बारिश की कोई संभावना नहीं है। निश्चित तौर पर बारिश न होने व मौसम में नमी कम होने के साथ ही कोहरे व पाले का असर बढ़ेगा।

बारिश न होने से किसानों को दिक्कत होगी। अगर लंबे समय तक बारिश नहीं हुई तो किसानों की मुश्किल बढ़ेगी। नमी कम होने के साथ ही फसलों को नुकसान पहुंच सकता है।