टीम इंडिया के लिए 1 वनडे खेलने वाला भी हुआ करोड़पति, मिलेगी है इतनी सैलरी

इस खबर को शेयर करें

नई दिल्ली: टीम इंडिया के लिए लगातार अच्‍छा प्रदर्शन करने वाले खिलाडि़यों को बीसीसीआई (BCCI) ने अपनी हाल ही में जारी एनुअल प्‍लेयर रिटेनरशिप  में इनाम दिया है. इनमें टीम इंडिया (Team India) के कप्‍तान विराट कोहली, उपकप्‍तान रोहित शर्मा और तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह को ए प्‍लस कैटेगरी में रखा गया है. इन तीनों को सालाना 7-7 करोड़ रुपये मिलेंगे. जबकि भारतीय क्रिकेट टीम के 10 खिलाडि़यों को ए कैटेगरी में रखा गया है तो बी कैटेगरी में भी टीम इंडिया के पांच दिग्‍गजों के नाम शामिल हैं. इसके अलावा बीसीसीआई की सी कैटेगरी में भी 10 भारतीय खिलाडि़यों के नाम मौजूद हैं. मगर इनमें एक नाम ऐसा भी जो सिर्फ 1 वनडे, 3 टी20 और पांच टेस्‍ट खेलकर ही करोड़पति बन गया है.

दरअसल, हम बात कर रहे हैं भारतीय टीम के युवा तेज गेंदबाज मोहम्‍मद सिराज की. सिराज को बीसीसीआई द्वारा जारी की गई रिटेनरशिप में सी कैटेगरी में शामिल किया गया है. सी कैटेगरी में शामिल क्रिकेटरों को बीसीसीआई एक-एक करोड़ रुपये का सालाना वेतन देगी. इस कैटेगरी में मोहम्‍मद सिराज के अलावा कुलदीप यादव, नवदीप सैनी, दीपक चाहर, हनुमा विहारी, अक्षर पटेल, श्रेयस अय्यर, वाशिंगटन सुंदर, युजवेंद्र चहल और शुभमन गिल जैसे युवा सितारे भी शामिल हैं.

मोहम्‍मद सिराज को मिला ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ टेस्‍ट सीरीज में प्रदर्शन का इनाम
मोहम्‍मद सिराज ने टीम इंडिया के लिए केवल एक वनडे मैच खेला है. इसमें उन्‍हें कोई विकेट हासिल नहीं हुआ जबकि रन भी खूब लुटाए. ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ इस मैच में सिराज ने 10 ओवर में 76 रन खर्च किए. सिराज ने इसके अलावा तीन टी20 मैच भी खेले हैं. इनमें उन्‍होंने 3 विकेट हासिल किए हैं. सिराज ने ये विकेट बांग्‍लादेश, न्‍यूजीलैंड और श्रीलंका के खिलाफ हासिल किए. हालांकि इस दौरान भी वो महंगे साबित हुए. बांग्‍लादेश के खिलाफ उन्‍होंने 4 ओवर में 50 रन देकर एक विकेट लिया, जबकि न्‍यूजीलैंड के खिलाफ 4 ओवर में 53 रन देकर एक विकेट पाया.

वहीं श्रीलंका के खिलाफ 4 ओवर में 45 रन देकर एक विकेट अपने नाम किया. सिराज ने जो पांच टेस्‍ट मैच खेले हैं. उनमें उन्‍होंने 16 विकेट हासिल किए हैं. इनमें से ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ 3 मैचों में 13 विकेट जबकि इंग्‍लैंड के खिलाफ 2 टेस्‍ट में 3 विकेट का प्रदर्शन शामिल है.