बच्चे ने की गलती तो मां-बाप को होगी जेल! इन ट्रैफिक नियमों से सावधान

If the child commits a mistake, the parents will go to jail! Beware of these traffic rules
If the child commits a mistake, the parents will go to jail! Beware of these traffic rules
इस खबर को शेयर करें

Traffic Rules In India: बिना कानून और नियमों के कोई देश अच्छे से नहीं चल सकता. अलग-अलग व्यवस्थाओं से जुड़े अलग-अलग नियम और कानून बनाए जाते हैं. यातायात व्यवस्था को बेहतर रखने के लिए देश में कड़े यातायात कानून हैं. इन्हें सुचारू यातायात व्यवस्था और लोगों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए बनाया गया है. इस आर्टिकल में हम आपको कुछ ऐसे यातायात नियमों के बारे में जानकारी देंगे, जिनके बारे में हर व्यक्ति को पता होना चाहिए. इनमें आखिरी वाला नियम तो ऐसा है कि अगर उसका उल्लंघन किया जाता है तो उल्लंघन करने वाले नाबालिकों के माता-पिता को उसकी सजा मिलेगी.

नशे में ड्राइविंग
नशे में ड्राइविंग ना करें. पहली बार नशे में ड्राइविंग करते हुए पकड़े जाने पर 10,000 रुपये का जुर्माना और/या 6 महीने की जेल का प्रावधान है. अगर दोबारा ऐसा करते पकड़े गए तो 15,000 रुपये का जुर्माना और/या 2 साल तक की जेल हो सकती है.

लाइसेंस और बीमा
बिना ड्राइविंग लाइसेंस के ड्राइव करने पर 5,000 रुपये का चालान कटता है. वहीं, बिना बीमा कराए मोटर व्हीकल चलाने पर 2,000 रुपये का चालान और/या 3 महीने की जेल हो सकती, कम्यूनिटी सर्विस भी करनी पड़ ससती है. दोबारा ऐसा किया तो जुर्माना 4,000 रुपये का होगा.

सिग्नल जंपिंग और हेलमेट
सिग्नल जंप करने पर 5,000 रुपये तक का चालान कट सकता है. लाइसेंस भी जब्त हो सकता है. 6 महीने से 1 साल तक की जेल का भी प्रावधान है. वहीं, बिना हेलमेट के बाइक या स्कूटर चलाने पर 1,000 रुपये तक का जुर्माना लगता है.

जुवेनाइल ड्राइविंग
नाबालिग के ड्राइविंग करते पकड़े जाने पर अभिभावक (यानी उसके माता-पिता या उसके लिए जिम्मेदारी व्यक्ति)/वाहन मालिक को दोषी माना जाता है. इसके तहत 25,000 का जुर्माना लग सकता है और साथ ही 3 साल की जेल भी हो सकती है.