ब्रेकअप के बाद महसूस हो रहा है डिप्रेशन? इन 5 तरीकों से करें Move On

Feeling depressed after breakup? Move on in these 5 ways
Feeling depressed after breakup? Move on in these 5 ways
इस खबर को शेयर करें

Depression after breakup: एक रिश्ते का टूटना किसी भी व्यक्ति के लिए बहुत दुखद होता है. इसके साथ ही इससे संबंधित अन्य संघर्षों और परेशानियों का सामना भी करना पड़ता है. रिश्ते का टूटना सामान्य रूप से एक अत्यधिक तनाव युक्त स्थिति होती है. जब कोई व्यक्ति एक रिश्ते से अलग होता है, तो उन्हें डिप्रेशन और अन्य मानसिक समस्याओं का सामना करना पड़ता है. आज हम आपको वो 5 तरीके बताएंगे, जिससे आप रिश्ते के टूटने के बाद आगे बढ़ सकते हैं और डिप्रेशन से बाहर निकल सकते हैं.

सही दोस्तों की मदद लें
रिश्ते के टूटने के बाद सही दोस्तों की मदद लेना महत्वपूर्ण होता है. अपनी दुखद अनुभवों को उनसे साझा करें और उनसे सलाह लें. वे आपको आगे बढ़ने के लिए सहायता करेंगे.

खुश रहें
आप खुश रहने की कोशिश करें। खुश रहने के लिए आप फ्रेश हों, अपने पसंदीदा काम करें, अपने हितों के लिए समय निकालें और अपने जीवन में नई चीजें करें.

अपने इमोशन को व्यक्त करें
ब्रेकअप के बाद के डिप्रेशन से बाहर निकलने के लिए आपको सबसे पहले अपने इमोशन को जाहिर करने की आवश्यकता है. डिप्रेशन के दौरान लोग कई उतार-चढ़ाव से गुजरते हैं. इसलिए आप जो भी महसूस करते हैं, उसे दूसरों के सामने व्यक्त करें ताकि गुस्सा और पछतावे को कम किया जा सके.

नियमित व्यायाम
व्यायाम करने का प्रयास करें. व्यायाम करने से शरीर की ऊर्जा का स्तर बढ़ता है और तनाव कम होता है. अगर आप रोजाना व्यायाम करते हैं तो तनाव का स्तर कम होने के साथ-साथ शरीर को अनेक सेहतमंद फायदे भी होते हैं.

अच्छी नींद लें
अत्यधिक तनाव लेवल को कम करने के लिए अधिक सोने का प्रयास करें. सोने से पूर्ण नींद प्राप्त करने से शरीर और मन दोनों ही ताजगी महसूस करते हैं और तनाव लेवल कम होता है.