खाना खाने के बाद भी लगती है भूख, कहीं आप तो नहीं कर रहे ये 5 गलतियां

You feel hungry even after eating, are you making these 5 mistakes?
You feel hungry even after eating, are you making these 5 mistakes?
इस खबर को शेयर करें

Why You Are Hungry After Eating: हमलोग इसलिए खाना खाते हैं ताकी भूख मिट सके, लेकिन पेट पूरी तरह भर लेने के बाद भी खाने की जरूरत महसूस हो रही है, तो समझ जाएं कहीं न कहीं गड़बड़. ये परेशानी काफी लोगों को पेश आती है, लेकिन समझ नहीं आता कि दिक्कत कहां है. मशहूर डाइटीशियन आयुषी यादव (Ayushi Yadav) ने बताया कि भोजन करने के बाद भी हंगर क्रेविंग हो रही है तो इसके पीछे 5 वजह हो सकती है

1. प्रोटीन और फाइबर की कमी

प्रोटीन और फाइबर 2 ऐसे पोषक तत्व हैं जो काफी देर तक आपके पेट को भरा हुआ महसूस कराते हैं. ऐसे में बेवजह की हंगर क्रेविंग से आजादी मिलती है. इसलिए मील में दोनों न्यूट्रिएंट्स की कमी न होने दें जिससे अनचाही भूख को रोकने में मदद मिल सके.

2. पानी की कमी

अगर आप भरपेट भोजन करने के बाद भी भूख महसूस कर रहे हैं तो इसका मतलब है कि आपके शरीर में पानी की कमी है. इसलिए दिन में 8 ग्लास पानी जरूर पिएं और खाते वक्त भी थोड़ा-थोड़ा जल ग्रहण करें.

3. हाई ब्लड शुगर लेवल

फूड इनटेक के बाद भी हंगर क्रेविंग हो रही है तो ये हाई ब्लड शुगर का साइड इफेक्ट हो सकता है. अगर आप डायबिटिक या प्री-डायबिटीक हैं तो बेहतर है कि अपना बल्ड शुगर रेगुलरली चेक करें और मेंटेन करें.

4. जल्दी-जल्दी खाने की आदत

अगर आपको जल्दी जल्दी खाना खाने की बुरी आदत है ये जितनी जल्दी हो सके, इससे तौबा कर लें. भोजन को मुंह में अच्छी तरह चबाएं तो फिर जाकर गले के नीचे उतारें. कहा जाता है कि दांतो का काम पेट को न करने दे. इससे खाने के तुरंत बाद भूख नहीं लगेगी.

5. हद से ज्यादा एक्सरसाइज

अगर आप हद से ज्यादा एक्सरसाइज करते हैं तो आपको ज्यादा कैलोरी इनटेक करने की जरूरत पड़ेगी. साथ ही प्रोटीन और फाइबर वाले फूड्स भी खाने होंगे. अगर आप सही मात्रा में कैलोरी का सेवन नहीं करें तो खाने के बाद भी भूख लगेगी और शरीर में कमजोरी भी आ सकती है.

इन आदतों को अपनाएं

1. प्रोटीन और फाइबर रिच हेल्दी नाश्ता लें
2. दिनभर में पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं
3. लंच में में जरूरी पोषक तत्वों से भरी चीजें खाएं
4. धीरे-धीरे और अच्छी तरह से चाबकर खाना खाएं
5. बेवजह का तनाव न लें
6. ब्लड शुगर लेवल को मेंटेन करें
7. रोजाना 8 घंटे की सुकून भरी नींद लें
8. भूख लगने पर हेल्दी स्नैक्स खाएं