ममता का एकला चलो का फंडा पड़ सकता है उल्टा! खरगे ने मिलाया फोन

Mamta's Ekala Chalo plan may backfire! Kharge dialed the phone
Mamta's Ekala Chalo plan may backfire! Kharge dialed the phone
इस खबर को शेयर करें

Bengal Politics: तृणमूल कांग्रेस की प्रमुख ममता बनर्जी के अकेले चुनाव लड़ने की घोषणा के फौरन बाद उन्हें मनाने की कोशिशें शुरू हो गई हैं. कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने उनसे फोन पर बात की है. पार्टी महासचिव जयराम रमेश ने कहा कि बीच का रास्ता निकाल लिया जाएगा. ममता के फैसले को 2024 के लोकसभा चुनाव से पहले I.N.D.I.A अलायंस के लिए झटके के तौर पर देखा जा रहा है. हालांकि तृणमूल कांग्रेस के लिए भी ‘एकला चलो’ की राह आसान नहीं रहने वाली है.

बंगाल में सीटों के बंटवारा में जिस तरह से देरी हो रही थी उससे सब कुछ ठीक न होने की अटकलें पहले ही लगाई जा रही थीं. बंगाल में ममता की पार्टी मजबूत स्थिति में है. पिछली बार भाजपा ने पूरी ताकत झोंक दी लेकिन ममता के किले को हिला नहीं पाई. हालांकि लोकसभा चुनाव का मैदान अलग है. अगर ममता अकेले लड़ती हैं तो भाजपा विरोधी वोट टीएमसी और कांग्रेस में बंट जाएंगे और नुकसान दोनों को होगा.

चुनावी आंकड़े कुछ कहते हैं

दूसरी तरफ कांग्रेस की जमीनी स्थिति काफी कमजोर है. उसके पास खोने के लिए ज्यादा कुछ नहीं है शायद इसीलिए कांग्रेस ममता को सबसे ज्यादा महत्व दे रही है और हर हाल में उन्हें गठबंधन में जोड़े रखना चाहेगी. पिछले लोकसभा चुनाव की बात करें तो बंगाल में ममता की पार्टी को 43 प्रतिशत वोटों के साथ 22 सीटें और भाजपा को 40 प्रतिशत वोटों के साथ 18 सीटें मिली थीं. हां, 2021 के विधानसभा चुनाव में TMC का वोट शेयर बढ़ गया. ऐसे में दोनों खेमों के नेता इस बात को स्वीकार कर रहे हैं कि अगर गठबंधन होता है तो दोनों पार्टियों को लाभ हो सकता है.

राहुल की यात्रा में जाएंगी ममता ?

कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने कहा है कि अगर ममता बनर्जी ‘भारत जोड़ो न्याय यात्रा’ में कुछ मिनटों के लिए भी आती हैं तो खरगे और राहुल गांधी को बहुत खुशी होगी. साफ है कि कांग्रेस की तरफ से उन्हें बुलाया गया है. कांग्रेस ने साफ कहा है कि हम ममता बनर्जी के बिना ‘इंडिया’ गठबंधन के बारे में सोच भी नहीं सकते.उधर, अधीर रंजन चौधरी के टीएमसी पर हमले जारी हैं. अब उन्होंने कहा कि डेरेक ओ’ब्रायन एक विदेशी हैं, वह बहुत ज्यादा जानते हैं. बाद में टीएमसी नेता ने कहा कि INDIA गठबंधन के दो आलोचक हैं- बीजेपी और अधीर रंजन चौधरी.