राजस्थान में गहलोत सरकार का बड़ा फैसला, 16 जुलाई से…

इस खबर को शेयर करें

जयपुर. कोरोना काल में देश भर के स्कूल पिछले लगभग सवा साल से बंद हैं. मगर अब राजस्थान में प्राइवेट स्कूल अपने स्तर पर स्कूलों के संचालन की तैयारी कर रहे हैं. प्राइवेट स्कूल संचालकों के संगठन ने राजस्थान सरकार को चेतावनी दी है. संगठन स्कूल शिक्षा परिवार का कहना है कि यदि सरकार अब स्कूलों को नहीं खोलती है तो संचालक अपने स्तर पर स्कूलों को विद्यार्थियों के लिए खोल देंगे. स्कूल शिक्षा परिवार के प्रदेश अध्यक्ष अनिल शर्मा ने इस संबंध में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और शिक्षा मंत्री के नाम पत्र लिखा है.

पत्र में उन्होंने चेतावनी देते हुए कहा सरकार यदि स्कूलों को खोलने का फैसला नहीं लेती है तो 16 जुलाई से प्रदेश के निजी स्कूल कक्षाएं शुरू करेंगे. कक्षा छह से 12वीं तक की कक्षाओं को शुरू किया जाएगा. उनका कहना है कि कोरोना संक्रमण के चलते निजी स्कूलों के आर्थिक हालात खराब हो चुकी है. इसलिए अब और ज्यादा इन स्कूलों को बंद नहीं रखा जा सकता.

संगठन का कहना है कि स्कूल शिक्षा परिवार से जुड़े स्कूल खोल दिए जाएंगे. इसमें अभिभावकों की स्वीकृति और कॉविड प्रोटोकॉल के साथ कक्षा छह से 12 तक के निजी स्कूल अपने स्तर पर खोलेंगे. पत्र में यह भी कहा गया कि सरकार द्वारा निर्णय नहीं लेने की स्थिति में ऑनलाइन एजुकेशन सिस्टम और कोविड प्रॉटोकाल का पालन करते हुए कक्षा छह से 12 तक के शिक्षा से वंचित गरीब बच्चों को वैकल्पिक तौर पर बुलान हेतु संगठन को मजबूरन निर्णय लेना होगा. क्योंकि आज भी गरीब, पिछड़े और मध्यम वर्ग के बच्चों के पास संसाधन नहीं है. ऐसे सभी बच्चे पिछले लगभग दो साल से शिक्षा से वंचित हैं.