हार्ट अटैक आने से पहले हमारा शरीर देता है हमें ये संकेत, जान ले आप भी

इस खबर को शेयर करें

हार्ट अटैक एक ऐसी बीमारी है, जिसकी वजह से दुनिया में ना जाने कितने लोग मारे जाते हैं। यह एक ऐसी बीमारी है जिसका पता अगर हम सही टाइम रहते लगा ले तो हम हार्ट अटैक आने को रोक सकते हैं। क्योंकि हमारा शरीर हर्ट अटैक आने से कम से कम एक से डेढ़ महीना पहले हमें बता देता है या फिर हमें ऐसे संकेत देने लगता है जो हमें पहले नहीं होते थे। अगर हम टाइम रहते उन संकेतों को पहचान लेते हैं, तो हम हार्ट अटैक को आने से रोक सकते हैं।

इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसे संकेतों के बारे में बताएंगे जो हार्ट अटैक आने से कुछ महीने पहले हमारा शरीर हमें देता है। लेकिन यह जरूरी नहीं है कि यह सारे संकेत हर किसी हार्ट अटैक वाले व्यक्ति को होते हों। लेकिन अधिकतर मामलों में हार्ट अटैक के रोगियों में यह संकेत देखे गए हैं तो चलिए जानते हैं हमारा शरीर हार्ट अटैक आने से पहले हमें कौन-कौन से ऐसे संकेत देता है।

हार्ट अटैक आने से पहले के लक्षण…

ज्यादा थकान महसूस होना :- अक्सर यह देखा गया है कि जिन लोगों को हर्ट अटैक आता है उन्हें हार्ट अटैक आने से 20 से 25 दिन पहले थकान ज्यादा महसूस होने लगती है। वह कोई भी काम जो पहले आसानी से कर लेते थे, अब उन्हें वह काम करने में ज्यादा थकान महसूस होने लगती है ऐसा इसलिए होता है क्योंकि हमारे शरीर में कोलेस्ट्रॉल बढ़ जाने के कारण नसें ब्लॉक हो जाती हैं और शरीर में रक्त का संचार ठीक से नहीं हो पाता इस वजह से हमारे हृदय को रक्त का पूरे शरीर में संचार करने के लिए ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है। जिस वजह से हमें कोई भी काम करने में ज्यादा थकान महसूस होती है।

शरीर में सूजन आना :- शरीर में सूजन आना भी हर्ट अटैक आने का संकेत हो सकता है क्योंकि जब हमारे शरीर में ठीक से रक्त संचार नहीं हो पाता तो हमारे शरीर में सूजन आने लगती है। वैसे तो सूजन हमारे पूरे शरीर में कहीं पर भी आ सकती है लेकिन अधिकतर यह पैरों के पंजों में या फिर टखनों में ज्यादा देखी जाती है।

सांस लेने में परेशानी होना :- यदि किसी व्यक्ति को सांस से संबंधित कोई बीमारी नहीं है और ऐसे में उसे कुछ महीनों से सांस लेने में दिक्कत होने लगे तो यह एक हार्ट अटैक आने का संकेत हो सकता है क्योंकि शरीर में कोलेस्ट्रॉल बढ़ जाने के कारण हमारी रक्त धमनियाँ ब्लॉक हो जाती हैं जिसकी वजह से हमारे शरीर में ऑक्सीजन पर्याप्त मात्रा में नहीं पहुंच पाती और हमें सांस लेने में दिक्कत होने लगती है।

चक्कर आना :- हार्ट अटैक आने से पहले व्यक्ति को अक्सर चक्कर आने की शिकायत होने लगती है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि हमारे दिमाग तक पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन की सप्लाई नहीं हो पाती। जिसकी वजह से व्यक्ति चक्कर आने जैसी समस्याओं से जूझता है।

छाती में दर्द होना :- अगर खाना खाने के बाद आपको चलने में दिक्कत होती है साथ ही आपको छाती में जलन और तेज दर्द महसूस होता है और जब आप रुक कर थोड़ा टाइम आराम कर लेते हैं तो वह दर्द बिल्कुल ठीक हो जाता है। अगर ऐसी समस्या आपके साथ लंबे समय से चल रही है तो यह एक हार्ट अटैक आने का संकेत भी हो सकता है। मेडिकल की भाषा में इस दर्द को पोस्ट प्रैंडियल एंजाइना के नाम से जाना जाता है।