वेट लॉस का 3-8-3 फॉर्मूला, रात को सोने से तीन घंटे पहले डिनर करना कितना कारगर?

3-8-3 formula for weight loss, how effective is having dinner three hours before sleeping at night?
3-8-3 formula for weight loss, how effective is having dinner three hours before sleeping at night?
इस खबर को शेयर करें

3-8-3 Formula For Weight Loss: मोटापा एक वैश्विक समस्या है जिसे हमारी सेहत का बड़ा दुश्मन माना जाता है, अगर इसे कम न किया जाए तो हाई कोलेस्ट्रॉल, हाई ब्लड प्रेशर, डायबिटीज और हार्ट डिजीज का रिस्क बढ़ जाता है. वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन (WHO) के आंकड़ों के मुताबिक साल 2022 में 18 साल के ढाई अरब लोग ओवरवेट थे, यानी तकरीबन 43 फीसदी युवा मोटापे के शिकार पाए गए. साल 1990 तक ये आंकडा 25 फीसदी तक का ही था. वहीं बच्चों की बात करें तो साल 2022 मं 37 मिलियन चिल्ड्रेन ओवरवेट थे. इसका मतलब ये है कि पिछले कुछ दशकों में आबादी बढ़ने के साथ-साथ हमारे फूड और लाइफस्टाइल में काफी बदलाव आया है.

क्या है 3-8-3 फॉर्मूला?

भारत की मशहूर डायटीशियन आयुषी यादव (Ayushi Yadav) ने बताया कि वजन कम करने के लिए 3-8-3 फॉर्मूले को ट्राई कर सकते हैं, आइए जानते हैं कि वेट लॉस का ये रूल कैसे फॉलो करना पड़ता है.

3-यानी आप सोने से 3 घंटे पहले खाना खाएं

8- मतलब आप रात को 8 घंटे की सुकून भरी नींद लें

3- सुबह टहलने के 3 घंटे बाद तक सॉलिड फूड न खाएं

आपको करना होगा एक्ट्रा एफर्ट
वजन घटाने और कम कैलोरी इनटेक करने का ये एक कारगर उपाय जरूर है, लेकिन इतने से काम नहीं होने वाला. दिन के बाकी घंटों में आपको हेल्दी डाइट लेनी होगी. आपको तली हुई चीजें, प्रॉसेस्ड फूड्स और मीठी चीजों से हर हाल में परहेज करना होगा. आप ताजे फल और सब्जियों के साथ प्लांट बेस्ड प्रोटीन खाएं. ऐसा करने से वेट कंट्रोल में रहेगा.

सोने से 3 घंटे पहले डिनर के फायदे

सोने से तीन घंटे पहले खाने का सबसे बड़ा फायदा ये है कि आपको भोजन पचाने के लिए पर्याप्त समय मिलेगा. साथ ही ऐसा करने से आपको टहलने या नॉर्मल बॉडी एक्टिविटी करने का टाइम मिल जाता है जो डाइजेशन के लिए अच्छा है. इससे बॉडी में कैलोरी का डिपोजिट कम होता है जो वेट कंट्रोल करने के लिए जरूरी है. इसके बाद अगर आप 8 घंटे की नींद लेंगे तो बॉडी फंक्शंस सही तरीके से काम करेगा. सुबह वॉक करने के 3 घंटे तक हेल्दी लिक्विड फूड लेंगे तो डाइजेशन सही रहेगा और एनर्जी भी मिलेगी.