पके केले को सड़ने से बचाने के 7 घरेलू तरीके, बड़े काम के हैं ये कारगर उपाय

7 home remedies to prevent ripe banana from rotting, these effective remedies are very useful
7 home remedies to prevent ripe banana from rotting, these effective remedies are very useful
इस खबर को शेयर करें

केला एक ऐसा फल है जिसे ज्यादातर लोग खाना पसंद करते हैं. केले में कई तरह के विटामिन और मिनरल पाए जाते हैं, जो शरीर की जरूरतों को आसानी से पूरा कर देते हैं. इनमें मौजूद फाइबर , आयरन, और एंटीऑक्सीडेंट्स हमारे किडनी, पाचन तंत्र, हार्ट और अन्य अंगों को स्वस्थ रखते हैं. साथ ही, इसमें कुछ एंजाइम भी पाए जाते हैं, जो शरीर को कई तरह की बीमारियों से बचाने में मदद करते हैं.

लेकिन, जो कोई भी बड़ा गुच्छा केले खरीदकर फलों की टोकरी या सेब की टोकरी में रखता है, वह जानता है कि केला को काला होने से रोकना कितना मुश्किल काम है. कुछ ही दिनों के बाद केले अक्सर ज्यादा पक जाते हैं, काले पड़ जाते हैं और अपनी ताजगी खो देते हैं. यहां कुछ तरीके दिए गए हैं जिनसे आप अपने केलों को लंबे समय तक ताजा रख सकते हैं. अगर आप पके हुए केले को सड़ने से बचाना चाहते हैं, तो आप इन कारगर तरीकों को आजमा सकते हैं.

1. उन्हें लटका कर रखें
पके हुए केले को लटका कर रखने से वे जल्दी खराब नहीं होते हैं. आप उन्हें रस्सी या धागे से बांधकर रसोई में या किसी अन्य ठंडी और सूखी जगह पर लटका सकते हैं.

2. प्लास्टिक रैपिंग का इस्तेमाल करें
पके हुए केले को प्लास्टिक रैपिंग में लपेटकर रखने से वे हवा से बचे रहते हैं और जल्दी खराब नहीं होते. आप प्रत्येक केले को अलग-अलग प्लास्टिक रैपिंग में लपेट सकते हैं या उन्हें एक साथ लपेट सकते हैं.

3. सिरके से धोएं
पके हुए केले को सिरके से धोने से उनके सड़ने की प्रक्रिया धीमी हो जाती है. आप एक कप पानी में एक चम्मच सिरका मिलाकर घोल तैयार कर सकते हैं. अब इस घोल में केले को धोकर उन्हें किसी ठंडी और सूखी जगह पर रख दें.

4. फ्रिज में रखें
पके हुए केले को फ्रिज में रखने से वे जल्दी खराब नहीं होते. आप उन्हें एक एयरटाइट कंटेनर में रखकर फ्रिज में रख सकते हैं.

5. केले को ठंडा रखें
पके हुए केले को ठंडी जगह पर रखने से वे जल्दी खराब नहीं होते. आप उन्हें किसी ठंडे कमरे में या फ्रिज में रख सकते हैं.

6. केले को अलग रखें
पके हुए केले को कच्चे केलों से अलग रखें. कच्चे केलों से निकलने वाली एथिलीन गैस पके हुए केले को जल्दी खराब कर सकती है.

7. केले को प्यूरी बना लें
अगर आपके पास बहुत सारे पके हुए केले हैं, तो आप उन्हें प्यूरी बना सकते हैं और फ्रिज में रख सकते हैं. केले की प्यूरी का इस्तेमाल आप स्मूदी, बेकिंग और अन्य व्यंजनों में कर सकते हैं.