दिल्ली-एनसीआर में हो रही झमाझम बारिश, इन राज्यों में भारी वर्षा की चेतावनी, जानें- कहां- पहुंचा मानसून

Heavy rain in Delhi-NCR, warning of heavy rain in these states, know where- monsoon reached
Heavy rain in Delhi-NCR, warning of heavy rain in these states, know where- monsoon reached
इस खबर को शेयर करें

नई दिल्ली। दिल्ली-एनसीआर में झमाझम बारिश हो रही है। यह लगातार दूसरा दिन है जब दिल्ली-एनसीआर में दिन की शुरुआत बारिश के साथ हुई है। इससे पहले गुरुवार को भी दिल्ली और नोएडा के इलाकों में तेज हवाओं के साथ बारिश हुई थी। इससे लोगों को झुलसाने वाली गर्मी और लू से राहत मिली है। मौसम विभाग ने राजधानी दिल्ली में शुक्रवार के लिए आरेंज अलर्ट जारी करते हुए मध्यम वर्षा और गरज चमक के साथ बौछारें पड़ने के अलावा तेज हवाएं चलने की संभावना जताई है। मौसम विभाग के मुताबिक आज देश के कई अन्य राज्यों में गरज चमक और तेज हवा के साथ बारिश होगी। स्काईमेट वेदर के मुताबिक पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश और दिल्ली और एनसीआर के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश संभव है। उत्तर और पूर्वी राजस्थान, गुजरात के कुछ हिस्सों और पश्चिमी एमपी में हल्की बारिश संभव है।

इन राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट

स्काईमेट वेदर के मुताबिक आज पूर्वोत्तर भारत, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में मध्यम से भारी बारिश जारी रह सकती है। ओडिशा, छत्तीसगढ़ के कुछ हिस्सों, पूर्वी मध्य प्रदेश, तेलंगाना, कर्नाटक, लक्षद्वीप लक्ष्यदीप में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है और केरल में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक दो स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है। बिहार, झारखंड, कर्नाटक, तमिलनाडु के कुछ हिस्सों, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, विदर्भ, मराठवाड़ा, कोंकण और गोवा के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश संभव है।

भारी बारिश ने पूर्वोत्तर के राज्यों में मचाई तबाही

भारी बारिश ने पूर्वोत्तर राज्यों के बड़े इलाकों में तबाही मचाई है। पूर्वोत्तर राज्यों असम, मेघालय, त्रिपुरा, नागालैंड और अरुणाचल प्रदेश के बड़े इलाकों में गुरुवार को भारी बारिश हुई, जिससे कई स्थानों पर बाढ़ की स्थिति और खराब हो गई। मौसम विभाग ने अगले पांच दिनों तक इस क्षेत्र में और बारिश होने का अनुमान जताया है। मौसम विभाग ने अपने पूर्वानुमान में कहा कि 16 से 18 जून तक असम और मेघालय में अलग-अलग स्थानों पर अत्यधिक बारिश होने की संभावना है।