खाते में अचानक आई पैसों की बारिश, मस्ती के लिए लड़की ने खर्च किए 18 करोड़; फिर..

A sudden rain of money came in the account, the girl spent 18 crores for fun; Then..
A sudden rain of money came in the account, the girl spent 18 crores for fun; Then..
इस खबर को शेयर करें

Girl spent Rs 18 crore by Overdraft: जरा सोचिए, अगर आपके बैंक खाते में अचानक कहीं से करोड़ों रुपये आ जाएं तो आप क्या करेंगे. आपका जीवन कैसा रहेगा. आप उन पैसों से क्या-क्या करेंगे. 21 साल की लड़की के साथ ऐसी ही दिलचस्प घटना हुई. उसने खाते में अचानक आए 18 करोड़ रुपये से जमकर मौज-मस्ती कर उन्हें खर्च कर डाला. बाद में उसके साथ जो हुआ, उससे वह बुरी तरह परेशान हो गई.

मलेशिया की रहने वाली लड़की के साथ घटना

द सन की रिपोर्ट के मुताबिक मूल रूप से मलेशिया (Malaysia) की रहने वाली 21 साल की क्रिस्टीन (Christine) मैकेनिकल इंजीनियरिंग में आगे की पढ़ाई के लिए ऑस्ट्रेलिया (Australia) के सिडनी शहर (Sydney) गई थी. वहां पर उसने फीस जमा करवाने के लिए Westpac बैंक में खाता खुलवाया. एक दिन उसने बैंक का मैसेज देखा, जिसमें लिखा था कि उसे अनलिमिटेड ओवरड्राफ्ट की सुविधा दे दी गई है. उस मैसेज को पढ़कर वह हैरत में पड़ गई. उसे समझ नहीं आया कि बिना मांग किए बैंक ने उसे यह सुविधा क्यों दी है.

असल में ओवरड्राफ्ट एक ऐसी विशेष सुविधा होता है, जिसमें आप अपने खाते में एक भी पैसा न होने के बावजूद उसमें से पैसा निकाल सकते हैं. आमतौर पर बैंक इसके लिए एक सीमा तय करते हैं. मसलन अगर बैंक 10 हजार रुपये तक के ओवरड्राफ्ट की सीमा तय करते हैं तो इसका मतलब होता है कि इमरजेंसी के वक्त आप खाते में पैसा न होने के बावजूद 10 हजार रुपये तक निकाल सकते हैं. यह एक प्रकार का शॉर्ट टर्म लोन होता है, जिसे आपको बाद में ब्याज के साथ बैंक को लौटाना पड़ता है.

खाते में आ गई अनलिमिटेड ओवरड्राफ्ट की सुविधा

क्रिस्टीन (Christine) को बैंक ने ओवरड्राफ्ट की जो सुविधा दी थी, वह अनलिमिटेड थी. यानी वह जितना चाहे उतना पैसा बैंक से निकाल सकती थी. क्रिस्टीन ने बैंक को इस गलती की जानकारी दिए बिना मौज-मस्ती में पैसे खर्च करने शुरू कर दिए. उसने महंगी ज्वैलरी, हैंडबैग और दोस्तों के साथ महंगे होटलों में पार्टी कर लाखों रुपये खर्च कर दिए. साथ ही 9 करोड़ रुपये का आलीशान अपार्टमेंट भी खरीद लिया. उसने ढाई लाख रुपये अपने दूसरे खाते में ट्रांसफर भी किए.

लग्जरी लाइफ जीने लगी लड़की

अचानक से करोड़पति बनी क्रिस्टीन (Christine) करीब 11 महीने तक ऐसी ही लग्जरी लाइफ जीती रही. जब बैंक में ऑडिट शुरू हुआ तो करोड़ों रुपये गायब मिलने से अफसरों के हाथ-पांव फूल गए. हिसाब का मिलान करने पर पता चला कि गलती से करोड़ों रुपये क्रिस्टीन के खाते में चले गए हैं. इसके बाद बैंक ने पुलिस में क्रिस्टीन की शिकायत की. पुलिस ने उसे गिफ्तार कर कोर्ट में पेश किया तो क्रिस्टीन ने जज से किसी भी तरह की धोखाधड़ी से इनकार किया.

क्रिस्टीन ने कोर्ट से कहा कि वह इस गलती से अनजान थी. उसे लगा कि उसके पैरंट्स ने इतने सारे पैसे उसके खाते में ट्रांसफर कर दिए हैं. क्रिस्टीन के वकीलों ने भी कोर्ट से कहा कि इस मामले में उनके क्लाइंट ने कोई फ्रॉड नहीं किया है बल्कि सारी गलती बैंक अफसरों की है. उन्हीं की लापरवाही से इतनी बड़ी रकम क्रिस्टीन के खाते में पहुंची, जिसे उसने भूलवश खर्च कर लिया.

पुलिस ने 9 करोड़ का फ्लैट जब्त किया

दोनों पक्षों की बहस सुनने के बाद कोर्ट ने चेतावनी के साथ क्रिस्टीन को बरी कर दिया. वहीं पुलिस ने उसके 9 करोड़ रुपये के अपार्टमेंट को सील कर बाकी संपत्तियां जब्त कर लीं. ऑस्ट्रेलिया में अपने खिलाफ जांच तेज होते देख क्रिस्टीन बाद में वापस अपने देश मलेशिया लौट आई.