अभी अभीः जंतर-मंतर पर आज पहलवानों पर खापों का संग्राम, बढ़ाई गई भारी सुरक्षा

Abhi Abhi: Khaps fight with wrestlers at Jantar Mantar today, heavy security increased
Abhi Abhi: Khaps fight with wrestlers at Jantar Mantar today, heavy security increased
इस खबर को शेयर करें

Wrestlers Protest: कुश्ती महासंघ के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे पहलवानों के समर्थन में खाप नेता रविवार (7 मई) को जंतर मंतर पहुंचेंगे. खाप नेताओं ने घोषणा की है कि हजारों किसान रविवार को एकजुटता दिखाने के लिए प्रदर्शनकारी पहलवानों से मिलने जाएंगे. भारतीय किसान यूनियन के नरेश टिकैत और राकेश टिकैत भी पहुंचेंगे. राकेश टिकैत 11 बजे जंतर मंतर पहुंच सकते हैं. शाम 7 बजे खाप नेता पहलवानों के साथ कैंडल मार्च में शामिल होंगे. दिल्ली पुलिस ने इसे देखते हुए जंतर मंतर पर सुरक्षा कड़ी कर दी है.

जंतर मंतर पर बड़ी संख्या में आरएएफ, सीआरपीएफ और दिल्ली पुलिस के जवानों की तैनाती की गई है. साथ ही इसके आस-पास इलाकों में बैरिकेडिंग की गई है. इसके साथ ही दिल्ली के सीमावर्ती इलाकों में सुरक्षा जांच और गश्त भी बढ़ाई है.

दिल्ली बॉर्डर पर होगी गाड़ियों की चेकिंग

दिल्ली पुलिस के अनुसार, किसी भी तरह से कानून का उल्लंघन न हो, इसकी पूरी तैयारी की गई है. ऐसा करने वालों को हिरासत में लिया जाएगा. बॉर्डर पर गाड़ियों को चेक किया जाएगा और इसमें टेंट या ऐसा कोई भी सामान मिलने पर इसे सीज कर कर दिया जाएगा. साथ ही गाड़ी को भी दिल्ली में प्रवेश नहीं करने दिया जाएगा. बड़ी संख्या में महिला पुलिस की भी तैनाती रहेगी.

पहलवानों के समर्थन में देशव्यापी धरना

रविवार को पंजाब, हरियाणा, दिल्ली और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के संयुक्त किसान मोर्चा से जुड़े हजारों किसान नेता जंतर मंतर पर पहुंचेंगे और पहलवानों को अपना समर्थन देंगे. संगठन ने महिला पहलवानों का यौन शोषण करने के आरोपी कुश्ती महासंघ के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह की तत्काल गिरफ्तारी की मांग की है. साथ ही किसान संगठन ने पहलवानों के समर्थन में देशव्यापी प्रदर्शन करने की योजना भी बनाई है. खाप नेताओं का कहना है कि जब कुश्ती संघ के अध्यक्ष बृजभूषण सिंह के खिलाफ एफआईआर दर्ज हो चुकी है तो उनकी गिरफ्तारी क्यों नहीं हो रही है.

11-18 मई के दौरान किसान संगठन सभी राज्यों की राजधानियों और जिला मुख्यालय पर विरोध प्रदर्शन करेंगे. संयुक्त किसान मोर्चा ने दिल्ली पुलिस पर आरोप लगाया है कि वह संवेदनशीलता नहीं दिखा रही है और पहलवानों को बुनियादी अधिकारों से दूर रखने की निंदा की है.

बता दें कि 23 अप्रैल से जंतर मंतर पर धरना दे रहे पहलवानों ने कई बार दिल्ली पुलिस पर उन्हें परेशान करने का आरोप लगाया है. 3 मई को पहलवानों और दिल्ली पुलिस के बीच झड़प हो गई थी. पहलवानों ने आरोप लगाया कि पुलिस उन्हें जरूरत का सामान नहीं लाने दे रही है.