शादी के बाद क्या आपने भी ‘मां’ को बताई है ये बातें, बिल्कुल न करें ये भूल

इस खबर को शेयर करें

नई दिल्ली। शादी (Marriage) के बाद भी कुछ लड़कियां अपनी ‘मां’ के साथ इतनी ज्यादा क्लोज होती हैं कि वह उन्हें अपनी सारी बातें बताती हैं, लेकिन आपको बता दें कि ससुराल में जाने के बाद आपको कई बातों को ध्यान रखना चाहिए. ऐसे करने से शादीशुदा जिंदगी (married life) भी प्रभावित होती है, लेकिन इसका ये मतलब कतई नहीं है कि आप अपनी ‘मां’ को कुछ न बताएं. दरअसल, शादी के बाद कुछ ऐसी बातें होती है जो आप अपनी ‘मां’ से न ही शेयर करें तो बेहतर होता है. तो चलिए जानते हैं कि कौन-सी वो बातें हैं. मां को हर बात बताने की आपकी बचपन से ही आदत क्यों न हो, लेकिन शादी के बाद इसमें बदलाव लाना जरूरी है. कुछ चीजों को साझा करने से पहले आपको जरूर सोचना चाहिए.

सभी बातें बताना नहीं है जरूरी
शादी के शुरुआती दिनों में सभी ‘मां’ के मन में ये सवाल रहता है कि ‘मेरी बेटी खुश तो है?’ ऐसे में उन्हें अपने दिन के बारे में बताने में कोई हर्ज नहीं, लेकिन धीरे-धीरे लड़कियों को इस चीज में कमी करना जरूरी है. ऐसा इसलिए क्योंकि वह चीजों को तीसरे व्यक्ति के दृष्टिकोण से देखेंगी. ऐसे में संभव है कि वह कुछ चीजों को लेकर आपत्ति दर्ज करें, जो आपके मन में भी शंका का बीज बो दे. फिर जब कभी आपके ससुराल में किसी भी बात को लेकर कुछ बाते उठे तो आपके मन में पहले ही मां द्वारा बताई गई बातें होगी, जिसका हिसाब से पहले भी आप छवि बना लेंगे.

पति से झगड़ा होने पर ना बताएं
दूसरा अगर अपके पति से झगड़ा होता है तो जरूरी नहीं ये सब बातें आप अपनी मां को बताएं. क्योंकि ऐसा कोई कपल नहीं है, जहां पर झगड़ा नहीं होता है. अगर छोटी-मोटी बात पर आपके बीच में बहस हुई है, तो इसे अपने घर पर शेयर न करें. हालांकि, अगर झगड़ा काफी गंभीर था या कुछ ऐसा हुआ हो, जिससे आप आहत हुई हों या चोट पहुंची हो, तो इसके बारे में मां को बताने से बिल्कुल भी झिझकें नहीं.

सास की बातें न करें
शादी के बाद अक्सर लड़कियां अपनी मां से अपनी सास के बारे में बहुत बातें करती हैं, लेकिन आपको बता दें कि सास के बारे में ज्यादा बातें अपनी मां से शेयर नहीं करना चाहिए. ऐसा इसलिए क्योंकि आपकी और सास की अपनी एक आपसी समझ है. इसमें अगर तीसरा व्यक्ति अपनी सोच डालेगा, तो चीजें बिगड़ने की संभावना होती है.

ससुराल की गॉसिप्स न करें शेयर
जब अपने नए परिवार में जाती हैं तो सबके अपने गॉसिप्स होती हैं. इसका मतलब ये नहीं है कि आप अपने ससुराल की गॉसिप्स अपने मायके में मां के साथ शेयर करें.बेहतर तो यही है कि आप इस तरह की चर्चा से दूर ही रहें. हालांकि, दूसरों से जुड़ी गॉसिप्स को सुनने के लिए अगर आपको जबरन शामिल किया ही जाता है, तो बात को वहीं सुनकर खत्म करें.

न बताएं परिवार के राज
शादी के बाद आप ससुराल की बेटी बन जाती हैं. यानी इस परिवार का हिस्सा. ऐसे में उस परिवार के राज किसी को न बताना आपकी जिम्मेदारी बनती है. ऐसे में हो सके तो अपनी मां से बिल्कुल भी अपने ससुराल के राज शेयर न करें.