मंदिर से लौटने के बाद भूलकर भी न करें ये गलतियां, जीवन में आ सकती हैं परेशानियां

After returning from the temple, do not make these mistakes even by mistake, problems may arise in life.
After returning from the temple, do not make these mistakes even by mistake, problems may arise in life.
इस खबर को शेयर करें

Puja Astro Tips: हिन्दू धर्म में भगवान की पूजा को सबसे पवित्र माना गया है, इसलिए कोई भी इंसान गलती से भी भगवान की पूजा अर्चना में कोई गलती नहीं करना चाहता. क्योंकि माना जाता है कि गलत तरीके की गई पूजा से भगवान नाराज हो जाते हैं और व्यक्ति के जीवन में परेशानियां आ जाती है. आज के लेख में हम ज्योतिष शास्त्र के अनुसार जानेंगे कि वे कौन से काम हैं, जो हमें पूजा करते हुए और मंदिर से वापस आते हुए नहीं करने चाहिए. इस बारे में TV9 डिजिटल ने बात की ज्योतिषाचार्य पंडित राकेश पांडेय से.

प्रसाद को रास्ते में नहीं खाना चाहिए?
ज्योतिषाचार्य पंडित राकेश पांडेय बताते हैं कि मंदिर से मिलने वाले प्रसाद और जो प्रसाद आप घर से भगवान जी को चढ़ाने के लिए ले जाते हैं. उसे कभी भी मंदिर से वापस आते हुए रास्ते में नहीं खाना चाहिए. इससे आपकी पूजा अधूरी मानी जाती है. मान्यता के अनुसार मंदिर से मिले प्रसाद को अपने घर के प्रसाद में मिलाकर पूरे परिवार को बांटकर एक साथ ग्रहण करना चाहिए.

खाली लोटा घर नहीं लाना चाहिए?
ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, मंदिर में जाते हुए और आते हुए कभी भी खाली लोटा घर में वापस नहीं लाना चाहिए. माना जाता है घर में खाली लोटा लाने से व्यक्ति के जीवन में बनते हुए काम भी बिगड़ने लगते हैं. इसलिए भगवान को जल अर्पित करते समय कुछ जल को लोटे में ही छोड़ देना चाहिए. या फिर जल न मिल पाए तो मंदिर से मिले पूजा के फूलों को भी लोटे में रख सकते हैं. कहा जाता है मंदिर से भरा हुआ लोटा लाने से घर में सुख शांति और समृद्धि आती है.

मंदिर में पूजा करते हुए न करें ये गलतियां?
ज्योतिषाचार्य बताते हैं कि मंदिर में पूजा करते हुए हमें कभी भी जलते हुए दीपक से दूसरे दीपक को नहीं जलाना चाहिए. माना जाता है इससे भगवान नाराज होते है. और पूजा का फल इंसान को नहीं मिलता है. पूजा करते हुए आप जो भी पूजन सामग्री भगवान को अर्पित करते हैं, उसमें जो भी सामग्री जमीन पर गिर जाती है उसे वापस से भगवान को नहीं चढ़ाना चाहिए, ऐसा करना भगवान का अनादर माना जाता है. साथ ही पूजा करते हुए अपने हाथों पर लगी पूजन सामग्री को भी पूजा स्थल पर नहीं साफ नहीं करना चाहिए ऐसा करने से भगवान नाराज होते हैं और पूजा खंडित हो जाती है.