बिहार में निकाय चुनाव की नई तारीखों का ऐलान, 18 और 28 दिसंबर को वोटिंग, 20 और 30 को रिजल्ट

बिहार में नगर निकाय चुनाव की नई तारीखों का ऐलान, 18 और 28 दिसंबर को वोटिंग, 20 और 30 को रिजल्टबिहार में नगर निकाय चुनाव के लिए 18 दिसंबर को पहले चरण का मतदान होगा और 20 दिसंबर को मतगणना होगी। इसके बाद 28 दिसंबर को दूसरे चरण को वोटिंग और 30 दिसंबर को काउंटिंग होगी।

Announcement of new dates for civic elections in Bihar, voting on 18 and 28 December, results on 20 and 30
Announcement of new dates for civic elections in Bihar, voting on 18 and 28 December, results on 20 and 30
इस खबर को शेयर करें

पटना: बिहार में नगर निकाय चुनाव की नई तारीखों का ऐलान कर दिया गया है। राज्य निर्वाचन आयोग ने नगर निकाय चुनाव को नए सिरे से कराने को लेकर सभी जिलाधिकारियों को निर्देश जारी किया। बुधवार को जारी निर्देश के तहत सूबे में नगर निकाय चुनाव दो चरणों में संपन्न होंगे। 18 दिसंबर को पहले चरण का मतदान होगा और 20 दिसंबर को मतगणना होगी। इसके बाद 28 दिसंबर को दूसरे चरण को वोटिंग और 30 दिसंबर को काउंटिंग होगी।

बिहार के सभी नगर निकायों में पहले अक्टूबर 2022 में चुनाव होने थे। राज्य निर्वाचन आयोग ने 10 और 20 अक्टूबर को वोटिंग का कार्यक्रम भी तय कर लिया था। मगर पटना हाईकोर्ट ने निकाय चुनाव में ओबीसी और ईबीसी आरक्षण को सुप्रीम कोर्ट की गाइडलाइन के खिलाफ करार दे दिया। इस कारण इलेक्शन कमीशन ने निकाय चुनाव को स्थगित कर दिया।

इसके बाद बिहार सरकार ने अति पिछड़ा वर्ग के आरक्षण की समीक्षा के लिए आयोग बनाया। आयोग ने विभिन्न शहरी निकायों में जाकर अपनी रिपोर्ट तैयार कर ली है। जल्द ही इसे सरकार को सौंप दी जाएगी। इस बीच राज्य निर्वाचन आयोग ने निकाय चुनाव कराने की पूरी तैयारी कर ली है। सभी जिलाधिकारियों को तारीखें बताकर तैयार रहने के निर्देश दे दिए गए हैं।

दो चरणों में वोटिंग और काउंटिंग
बिहार में निकाय चुनाव के लिए वोटिंग और काउंटिंग दो चरणों में होगी। पहले चरण के लिए वोटिंग 18 दिसंबर और दूसरे चरण की 28 दिसंबर को होगी। वहीं, पहले चरण की वोटों की गिनती 20 दिसंबर को कर दी जाएगी, जबकि दूसरे चरण के रिजल्ट 30 दिसंबर को आएंगे।

नामांकन और चुनाव चिह्न पहले की तरह रहेंगे
बिहार सभी नगर निकायों में चुूनाव के लिए नामांकन की प्रक्रिया अक्टूबर में ही पूरी हो गई थी। वोटिंग स्थगित होने के कारण अब नए सिरे से चुनाव की तारीख घोषित की जा रही है। खबर है कि सभी निकायों में नामांकन की प्रक्रिया पहले की तरह ही होगी। जिन प्रत्याशियों ने पूर्व में नामांकन किया था, उनका बरकरार रहेगा। निर्वाचन आयोग ने अधिकतर प्रत्याशियों को चुनाव चिह्न भी बांट दिए थे, उनके आधार पर ही इलेक्शन कराया जाएगा।