इन बीमारियों में सेहत की दुश्मन बनती है अरहर दाल, जानिए कब करें परहेज

Arhar dal becomes enemy of health in these diseases, know when to avoid
Arhar dal becomes enemy of health in these diseases, know when to avoid
इस खबर को शेयर करें

Effects of Arhar Dal: अरहर की दाल सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती है. इसे खाने से शरीर में प्रोटीन की कमी पूरी होती है और मांसपेशियों को मजबूती मिलती है. दाल के सेवन से कई बीमारियों से छुटकारा मिलता है. इसमें प्रोटीन के अलावा कैल्शियम, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, फोलिक एसिड, आयरन और पोटैशियम समेत कई दूसरे न्यूट्रियंट्स मौजूद होते हैं. हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो कुछ ऐसी बीमारियां होती हैं जिसमें लोगों को अरहर के दाल से दूरी बना लेनी चाहिए. वरना यह किसी धीमे जहर की तरह काम करती है.

इन दिक्कतों में न खाएं अरहर दाल

1. यूरिक एसिड की समस्या का सामना कर रहे लोगों के लिए अरहर दाल का सेवन बेहद खतरनाक होता है. इसमें मौजूद प्रोटीन की वजह से हाई यूरिक एसिड का खतरा बढ़ जाता है. इसकी वजह से हाथों और पैरों में सूजन होने लगती है. आपको बता दें कि यूरिक एसिड शरीर से टॉक्सिंस को बाहर निकालने का काम करता है.

2. कुछ लोगों को दाल से एलर्जी होती है. पाचन तंत्र इसे लेकर कुछ ज्यादा ही सेंसिटिव होता है. ऐसे लोग अगर अरहर दाल का सेवन करते हैं तो उसे पचाने में बड़ी दिक्कत होती है और अपच की वजह से तेज पेट दर्द होता है. इन लोगों के लिए हेल्थ एक्सपर्ट्स बताते हैं कि इन्हें खासकर रात के वक्त दाल का सेवन नहीं करना चाहिए.

3. हेल्थ एक्सपर्ट्स का मानना है कि अगर कोई शख्स किडनी से जुड़ी किसी दिक्कत का सामना कर रहा है तो उसे अरहर दाल से दूर रहना चाहिए. इसमें पौटेशियम काफी मात्रा में पाया जाता है. इसकी वजह से किडनी स्टोन का साइज बढ़ने लगता है और डिटॉक्सीफाई प्रोसेस में दिक्कत होती है.